Site icon www.4Pillar.news

संगीता फोगाट ने हंगरी रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में जीता कांस्य पदक

संगीता फोगाट ने हंगरी रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में जीता कांस्य पदक

Indian women wrestler Sangeeta Phogat : भारतीय महिला पहलवान संगीता फोगाट ने शनिवार को हंगरी रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया है। संगीता ने 59 किलोग्राम भार वर्ग में हंगरी  की पहलवान को हराया है।

संगीता फोगाट ने शनिवार को हंगरी के बुडापेस्ट आयोजित हंगरी रैंकिंग सीरीज टूर्नामेंट में 59 किलोग्राम भार वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। संगीता दिल्ली के जंतर मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ धरना देने वाली 6 पहलवानों में से एक है। बता दें, बृजभूषण शरण सिंह पर देश की नामी पहलवानों ने यौन उत्पीड़न और पीछा करने के आरोप लगाए हैं।

संगीता फोगाट ने अपनी शुरुआत हार के साथ की। लेकिन उन्होंने दूसरे मुकाबले में शानदार जीत हासिल की। संगीता अपना सेमी फाइनल हार गई। लेकिन हंगरी की विक्टोरिया बोरसोस के खिलाफ 6-2 से शानदार जीत हासिल की। पिछले साल राष्ट्रीय चैंपियनशिप विजेता संगीता फोगाट अपने पहले मुकाबले में अमेरिका की जेनिफर पेज रोजर्स से हार गई थी।

80 सेकंड में नहीं मिला मौका

80 सेकंड तक चले मुकाबले में अमेरिकी पहलवान ने संगीता को कोई भी स्कोर बनाने के मौका नहीं दिया। अंत में अमेरिकी पहलवान ने बढ़त बना ली और जीत हासिल की। इसके बाद अमेरिका की ब्रेंडा ओलिविया रेयना के खिलाफ संगीता ने मजबूत बढ़त बनाई। संगीता पहले हाफ तक 4-2 से आगे रही। अंत में तकनीकी आधार पर यह मुकाबला जीता।

6 पहलवानों के ड्रॉ में एक हार और एक जीत के साथ उन्हें पोलैंड की मैग्डेलेना उर्सजुला ग्लोडेक के खिलाफ सेमी फाइनल में पहंचा दिया। संगीता ने ग्लोडेक को हरा दिया। इसके बाद हंगरी की खिलाडी के साथ उनका मुकाबला हुआ। जिसमें शानदार जीत हासिल की। संगीता ने बोरसोस को 6-2 हराकर कांस्य पदक जीता।

संगीता का ट्वीट

कांस्य पदक जीतने के बाद संगीता फोगाट ने एक ट्वीट कर सभी को बधाई दी। संगीता फोगाट ने लिखा,” आप सभी के बधाई के संदेश मुझ तक पहुँच रहे हैं। इस पल पर बहुत भावुक हूं। आप सभी का बहुत शुक्रिया। यह मेडल सिर्फ मेरा नहीं है। आप सभी का मेडल है। मैं मेडल को दुनिया की उन संघर्षशील महिलाओं को समर्पित करती हूं जो महिलाओं के विरुद्ध हुए अपराधों के खिलाफ संघर्षरत हैं। जय हिंद। “

Exit mobile version