ISRO ने सपलतापूर्वक लॉन्च किया PSLV C51 / Amazonia-1 मिशन: Video

1
फोटोः इसरो
ISRO ने लॉन्च किया PSLV C51/ Amazonia-1 मिशन: Video
ISRO ने लॉन्च किया PSLV C51/ Amazonia-1 मिशन: Video

इसरो ने पोलर सैटेलाइट लॉंन्च व्हीकल सी-51(PSLV C51) और अमज़ोनिया 1(Amazonia-1) मिशन रविवार के दिन 10 बजकर 24 मिनट लॉन्च किया ।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (ISRO ) ने रविवार के दिन 28 फरवरी 2021 को, आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से PSLV C-51 और Amazonia-1 मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है । ब्राजील के अमज़ोनिया 1 सहित 18 अन्य उपग्रहों को लेकर पीएसएलवी सी-51 ने उड़ान भरी है । करीब 26 घंटे की उलटी गिनती पूरी होने के बाद पीएसएलवी सी-51  ने सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी है ।

PSLV C 51 लॉन्च के एक घंटे बाद Amazonia1 सफलतापूर्वक लॉन्च व्हीकल से अलग होकर ऑर्बिट में स्थापित हो गया है । बाकी अन्य 18 उपग्रह अगले दो घंटे के बीच विभिन्न कक्षाओं में भेजे जाएंगे । इन उपग्रहों में चेन्नई के स्पेस किड्स इंडिया ( SKI ) उपग्रह भी शामिल है । एसकेआई अंतरिक्ष यान के फ्रंट पैनल पर पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो लगाई गई है ।

यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान का 53 वां मिशन है । अमज़ोनिया 1 उपग्रह के बारे में इसरो ने बताया कि यह सैटेलाइट अमेज़न के जंगलों पर होने वाली कटाई पर नजर रखेगा । यह ब्राजील के कृषि क्षेत्र के आंकड़े मुहैया कराएगा और मौजूदा ढांचे को मजबूत बनाएगा ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here