ENG vs NZ: जानिए क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 फाइनल मैच के बारे में कुछ रोचक तथ्य

इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड, विश्व कप फाइनल: क्या होगा अगर यह एक टाई हो जाता है। जानिए इस मेगा इवेंट के बारे में कुछ रोचक तथ्य जो आप नहीं जानते होंगे।

विश्व कप 2019

इयोन मोर्गन की इंग्लैंड का सामना आईसीसी विश्व कप 2019 के फाइनल में रविवार को लॉर्ड्स में केन विलियमसन के नेतृत्व वाले न्यूजीलैंड से होगा। कप उठाने के लिए पसंदीदा के रूप में, मेज़बान इंग्लैंड ने 27 साल बाद विश्व कप के फाइनल में पहुंचकर बिलिंग तक की है।

सेमीफाइनल योग्यता

इंग्लैंड फाइनल में एक सहज नौकायन नहीं था। वास्तव में, पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद उनकी सेमीफाइनल योग्यता खतरे में थी।

लेकिन मॉर्गन की टीम ने भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार जीत के साथ अपने अर्ध स्थान को बुक किया और फिर गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के माध्यम से बुलडोज़र को फाइनल में पहुंचने के लिए आगे बढ़ाया। ।

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड, जो पहले 6 सेमीफाइनल खेलने के बावजूद विश्व कप के कभी अंडरडॉग्स’ थे, ने टूर्नामेंट में लगातार पांच जीत के साथ सही शुरुआत की थी।

लेकिन अपने आखिरी तीन ग्रुप स्टेज मैचों में हारने के बाद उनका अभियान पटरी से उतर गया था नेट रन रेट के आधार पर सेमीफाइनल।

ब्लैककैप हालांकि कम स्कोर वाले मैच में सेमीफाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी भारत को हराकर अपने दूसरे क्रमिक ‘फाइनल कप’ के फाइनल में पहुंच गया।

खिताब

क्रिकेट की दुनिया को 23 साल बाद एक नया चैंपियन मिलेगा। पिछली बार एक टीम ने अपना पहला विश्व खिताब 1996 में ‘श्रीलंका’ के रास्ते जीता था।

तब से ‘ऑस्ट्रेलिया’ ने चार विश्व कप जीते हैं और भारत ने एक बार ट्रॉफ़ी पर हाथ रखा। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड, विश्व कप 2019 के दो फाइनलिस्ट ने कभी भी एकदिवसीय विश्व कप नहीं जीता है और वे पहली बार विश्व कप फाइनल में भी एक-दूसरे का सामना करेंगे।

वर्ल्ड कप 2019

‘विश्व कप 2019’ पहला पचास ओवर टूर्नामेंट है जिसमें नॉकआउट खेलों में विजेता का फैसला करने के लिए सुपर ओवर अवधारणा है।

इसलिए, यदि लॉर्ड्स में इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड फाइनल में टाई होता है तो विजेता का निर्धारण करने के लिए सुपर ओवर का उपयोग किया जाएगा। समूह चरण स्टैंडिंग या नेट रन रेट कुछ भी नहीं के लिए गिना जाता है।

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल

आज रविवार को लंदन में बारिश की कोई संभावना नहीं है। केवल जानकारी के लिए, एक आरक्षित दिन है अगर यह रविवार को बारिश करता है और इसे फिर से शुरू किया जाएगा।

जहां इसे छोड़ दिया गया था, जैसे कि यह भारत-न्यूजीलैंड में था पहला सेमीफाइनल। फाइनल के निर्धारित दिन और रिज़र्व डे के लिए कोई परिणाम नहीं होने की स्थिति में, ट्रॉफ़ी इंग्लैंड और न्यूजीलैंड द्वारा साझा की जाएगी।

पांच बार मेजबानी

इंग्लैंड पांच बार विश्व कप की मेजबानी करने वाला पहला देश बना जब यह टूर्नामेंट किक 30 मई को शुरू हुआ। इंग्लैंड ने 1975, 1979, 1983 और 1999 में विश्व आयोजन की मेजबानी की थी।

उन सभी मौकों में होम ऑफ़ क्रिकेट लॉर्ड्स में फाइनल खेला गया, जिससे यह विश्व कप फाइनल की मेजबानी करने का स्थान बना। लॉर्ड्स रविवार को पाँच विश्व कप फाइनल की मेजबानी करने वाला पहला स्थान बन जाएगा।

श्रीलंका 1996 में जीता कप

मेजबान इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप फाइनल के लिए श्रीलंका के कुमार धर्मसेना और दक्षिण अफ्रीका के ‘मारियास इरास्मस’ को ऑन-फील्ड अम्पायर के रूप में नियुक्त किया गया है।

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज धर्मसेना रविवार को फाइनल के लिए मैदान में उतरने वाले एकमात्र विश्व चैंपियन होंगे। धर्मसेना ने 1996 में श्रीलंका के लिए विश्व कप जीता था। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के किसी भी खिलाड़ी ने इससे पहले विश्व कप नहीं जीता है।

अमरीकी डालर

विश्व कप 2019 के विजेता को लगभग 4 मिलियन अमरीकी डालर प्राप्त होंगे, जो किसी भी ‘विश्व कप’ में आज तक किसी भी टीम द्वारा जीती गई सबसे अधिक राशि है।

उपविजेता 2 मिलियन अमरीकी डालर की पुरस्कार राशि का दावा करने में सक्षम होगा जो कप खोने के बाद भी एक अच्छा पैसा है।

एमसीसी यंग क्रिकेटर्स

रॉस टेलर, जब 18 वर्ष के थे, को लॉर्ड्स स्थित क्लब, एमसीसी यंग क्रिकेटर्स में भेजा गया था। हर साल, न्यूजीलैंड के सबसे होनहार क्रिकेटर को वह सम्मान मिलता।

मार्टिन क्रो ने एक साल तक केन रदरफोर्ड और टेलर के लिए किया। उन्हें वाईसी के रूप में जाना जाता था। 17 साल बाद, दाएं हाथ के खिलाड़ी एक ही स्थान पर विश्व कप फाइनल खेलने के लिए बाहर निकलेंगे।

लॉर्ड्स मैदान

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीमों ने लॉर्ड्स में आयोजित चार पूर्व फाइनल में से तीन जीते हैं, जबकि टॉस जीतने वाली टीम मैच के चारों अवसरों पर मैच हार गई है।

हालांकि यह कुछ भी गारंटी नहीं देता है, लेकिन कप्तान इस दुर्भाग्यपूर्ण ‘टॉस’ से सावधान रहेंगे।

Comments

Translate »