Lok Sabha Election 2024: BJP को नहीं मिला दलबदलुओं का फायदा, 25 में से 20 हारे

Lok Sabha Election 2024 के परिणाम आ चुके हैं। भारतीय निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले NDA गठबंधन को 292 सीटें मिली हैं। वहीं, विपक्षी INDIA गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। अन्य के खाते में 17 सीटें आई हैं।

लोकसभा चुनाव 2024 से ठीक पहले कांग्रेस सहित अन्य पार्टियों को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए दलबदलुओं को जनता ने अपना समर्थन नहीं दिया है। भाजपा की टिकट को अपनी जीत की गारंटी मानकर बीजेपी में शामिल हुए अधिकतर नेताओं को हार का सामना करना पड़ा।

आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और झारखंड में हारे दलबदलू

राजमपेट (आंध्र प्रदेश ) सीट पर कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता की टिकट पर लोक सभा चुनाव लड़े किरण कुमार रेड्डी हार गए। तेलंगाना में KCR की पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए कई नेताओं को हार का सामना करना पड़ा। हारने वालों में भारत प्रसाद पोथुगंती, बीबी पाटिल और ए सीताराम नाइक शामिल हैं। भारत प्रसाद नगरकुर्नुल सीट से हारे, पाटिल जहीराबाद सीट हारे और सीताराम महबूबाबाद से हारे।

उत्तर प्रदेश और पश्चिमी बंगाल में हारने वाले नेता

यूपी में बहुजन समाज पार्टी छोड़कर बीजेपी की टिकट से चुनाव लड़ने वाले रितेश पांडेय अंबेडकरनगर सीट से हार गए। TMC छोड़कर BJP में आए तपश राय कोलकाता उत्तर लोकसभा क्षेत्र से हार गए। अर्जुन सिंह बैरकपुर सीट हारे। सुरेश बोरा असम के नगांव लोकसभा सीट से हार गए। सी रघुनाथ केरल की कन्नूर सीट से हारे।

राजस्थान और हरियाणा में हारने वाले दलबदलू

डॉ ज्योति मिर्धा राजस्थान की नागौर सीट से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ी थीं। वह हार गई। राजस्थान से ही महेन्द्रजीत सिंह मालवीय बांसवाड़ा लोकसभा सीट से हार गए। हरियाणा में कांग्रेस पार्टी छोड़कर आम आदमी पार्टी में कुछ दिन रहने के बाद बीजेपी में शामिल होने वाले अशोक तंवर सिरसा लोकसभा चुनाव हार गए हैं।  वहीं, रणजीत सिंह बीजेपी की टिकट पर हिसार से चुनाव लड़े थे और हार गए।

पंजाब में हारने वाले दलबदलू उम्मीदवार

पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी परनीत कौर परियाला लोकसभा सीट से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ीं थीं। उन्हें हार का सामना करना पड़ा। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू लुधियाना सीट से हारे। आम आदमी पार्टी छोड़कर बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ने वाले सुशील कुमार रिंकू जालंधर सीट से हार गए।

इन दलबदलुओं की मिली जीत
  1. BRS से बीजेपी में आए गोड़म नागेश तेलंगाना की आदिलाबाद सीट से जीते।
  2. BJD से बीजेपी में आए भर्तृहरि महताब ओडिशा की कट्टक लोकसभा सीट से चुनाव जीते।
  3. छत्तीसगढ़ के सरगुजा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चिंतामणि महाराज ने जीत दर्ज की।
  4. जितिन प्रसाद उत्तर प्रदेश की पीलीभीत सीट से जीते।
  5. कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए नेता और उद्योगपति नवीन जिंदल हरियाणा की कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से जीते।
4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 9271 posts and counting. See all posts by 4pillar

Comments