Happy birthday Amitabh Bachchan: बिग बी को मुश्किल दौर में महमूद ने दिया था अपनी फिल्म में काम,जानिए सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बारे में कुछ रोचक बातें जो आप नहीं जानते होंगे

1
Happy birthday Amitabh Bachchan: बिग बी को मुश्किल दौर में महमूद ने दिया था अपनी फिल्म में काम,जानिए सदी के महानायक के बारे में कुछ रोचक बातें जो आप नहीं जानते होंगे
फोटोः अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड के शहंशाह आज अपना 79वां जन्मदिन मना रहे हैं। सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के बॉलीवुड करियर में कई उतार-चढ़ाव आए। आज हम अमिताभ बच्चन के जन्मदिन के अवसर पर उनसे जुड़ी खास बातों के बारे में बताने वाले हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

लगभग 5 दशक से भी अधिक बॉलीवुड में अपने अभिनय के दम से करोड़ों फैंस के दिल पर राज करने वाले अमिताभ बच्चन आज अपना 79 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। बिग बी के जन्मदिन के अवसर पर फैंस और सेलिब्रिटीज उन्हें खूब बधाइयां दे रहे हैं। उनका जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहा

बाद, जो कि अब प्रयागराज है में हुआ था। उनके पिता हरिवंश राय बच्चन एक मशहूर कवि थे। फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने पर शुरुआत में अमिताभ बच्चन को बहुत ज्यादा संघर्ष करना पड़ा था। एक समय ऐसा आया कि उन्होंने फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज तक वह इंडस्ट्री में छाये  हुए हैं।

बॉलीवुड हो या निजी लाइफ हर सफल इंसान का कोई न कोई गॉडफादर या मार्गदर्शक होता है। अमिताभ बच्चन के भी गॉडफादर थे। उनका नाम था मशहूर कॉमेडियन,अभिनेता और फिल्ममेकर महमूद। अगर आप लोगों ने महमूद की पुरानी फिल्में देखी होंगी तो उनके बारे में जानते होंगे। 70 के दशक में महमूद की काफी फिल्में रिलीज हुई। जिसमें उन्होंने दमदार अभिनय निभाया। अभिनय के अलावा महमूद ने फिल्म प्रोडक्शन का भी काम शुरू किया था। जब अमिताभ बच्चन निराश होकर वापस इलाहाबाद लौटने की सोच रहे थे तब महमूद ने उनको अपनी फिल्म में काम दिया था। लेकिन बाद में कुछ ऐसा हो गया कि दोनों के रिश्ते में कुछ खटास आ गई थी। दरअसल महमूद खुदको अमिताभ बच्चन के पिता तुल्य मानते थे।

घर वापस जाने से अमिताभ बच्चन को रोका।

जब अमिताभ बच्चन को फिल्म इंडस्ट्री में काम नहीं मिल रहा था। तब वह निराश और हताश होकर वापस घर जाने की सोच रहे थे। उस समय महमूद ने अमिताभ बच्चन को अपनी फिल्म ‘मुंबई टू गोवा’ में रोल दिया था। इस फिल्म को महमूद ने खुद प्रोड्यूस किया था। मुंबई टू गोवा फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। इतना ही नहीं स्ट्रगल के दिनों में महमूद ने बिग बी को अपने घर पर भी रखा था।

जब महमूद ने खुद बताया था अमिताभ बच्चन का दूसरा पिता।

मशहूर कॉमेडियन और प्रड्यूसर महमूद ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वह अमिताभ बच्चन के दूसरा पिता के समान है। उन्होंने कहा था कि अमिताभ बच्चन को पैसा कमाना सिखाया था। महमूद ने बिग बी को सफलता का रास्ता दिखाया। मशहूर कॉमेडियन ने बिग बी को ‘मुंबई टू गोवा’ में फिल्म में काम दे कर सफलता की सीढ़ियों तक पहुंचाया। इसी फिल्म में सलीम जावेद की जोड़ी ने भी उन्हें नोटिस किया था और उन्हें अपने कैरियर की सुपरहिट फिल्म ‘जंजीर’ मिली थी। उनके करियर में उस समय यह फिल्म टर्निंग प्वाइंट साबित हुई थी।

महमूद और बिग बी के बीच इस बात की वजह से आई थी दरार

अभिनेता महमूद ने एक इंटरव्यू में कहा था कि जब उनके पिता हरिवंश राय बच्चन बीमार थे तो मैं उनसे मिलने के लिए मुंबई के उनके घर गया था। लेकिन जब मेरी बाईपास सर्जरी हुई थी तब अमिताभ अपने पिता के साथ ब्रीच कैंडी अस्पताल आए थे। लेकिन वह मुझसे मिलने नहीं आए थे। अमिताभ ने यह साबित कर दिया है कि असली पिता ही असली होता है। वह मुझसे मिलने तक नहीं आए ,मुझे ठीक होने की शुभकामना तक नहीं दी और ना ही कोई शीघ्र स्वस्थ होने का कार्ड  भेजा। एक छोटा सा फूल भी उन्होंने नहीं भेजा था। जबकि उन्हें पता था कि मैं अस्पताल में भर्ती हूं और मैंने उन्हें माफ कर दिया और उसके बीमार ना होने की शुभ कामना करता हूं। उम्मीद करता हूं कि ऐसा कभी दोबारा किसी के साथ ना हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here