मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से लिया सन्यास, सोशल मीडिया पर लिखी भावुक पोस्ट

मिताली राज ने 1999 में वनडे मुकाबले में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। वहीं मार्च 2022 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान किया है। 39 वर्षीय मिताली राज ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से संन्यास की घोषणा की है।

सोशल मीडिया के जरिए किया एलान

बुधवार के दिन उन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट के साथ घोषणा की है। उन्होंने अपने ट्विटर पोस्ट के साथ कैप्शन में लिखा कि इतने सालों तक प्यार और मेरा साथ देने के लिए आप सभी का धन्यवाद। आप सब के सपोर्ट और आशीर्वाद से मैं अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने जा रही हूं। इसी के साथ ही उन्होंने पत्र में लिखा कि इतने सालों तक टीम का नेतृत्व करना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात थी। इसने मुझे निश्चित रूप से एक व्यक्ति के रूप में आकार दिया है और उम्मीद है कि भारतीय महिला क्रिकेट को भी आकार देने में मदद मिलेगी।

लिखी भावुक पोस्ट

मिताली ने अपने पत्र के फैंस का शुक्रिया अदा करने के साथ-साथ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का और जय शाह का भी धन्यवाद किया है।  दाएं हाथ के बल्लेबाज मिताली राज ने क्रिकेट के करियर में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने भारत के लिए 232 वनडे मैच खेलते हुए 50 .68 की औसत के साथ 7805 रन बनाए हैं। जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में डेब्यू किया था। इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड में खेले गए आईसीसी महिला वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तान थी। भारत ने इस टूर्नामेंट में निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं किया था।

क्रिकेट करियर

राज की कप्तानी में 2017 आईसीसी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंच पाई थी। इंग्लैंड के हाथों से टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। मिताली की कप्तानी में साल 2005 में भारतीय महिला वर्ल्ड कप की टीम फाइनल में पहुंची थी।

39 वर्षीय मिताली ने  भारत के लिए 12 टेस्ट मैच, 232 वनडे और 89 टी 20 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उनके नाम 699 टेस्ट रन और 7805 एक दिवसीय रन , 2364 टी20 रन शामिल है। मिताली की गिनती दुनिया की महानतम महिला बल्लेबाजों में होती है।

Comments

Translate »