PUC में 97 प्रतिशत अंक लाकर भी राज्य में मेडिकल सीट नहीं पा सका था मेरा बेटा, यूक्रेन रूस जंग में जान गंवाने वाले नवीन शेखरप्पा के पिता का छलका दर्द

यूक्रेन और रूस के बीच छिड़ी जंग में जान गवाने वाला एमबीबीएस छात्र नवीन शेखरप्पा पीयूसी में 97 फ़ीसदी अंक लाने के बाद भी भारत में मेडिकल सीट नहीं पा सका था। नवीन के पिता ने भारत की शिक्षा प्रणाली पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मेडिकल की पढ़ाई के लिए भारत में करोड़ों रुपए खर्च करने पड़ते हैं जबकि विदेशों में कम खर्च में ही वही शिक्षा मिल जाती है।

रुसी हमले में भारतीय छात्र की मौत

यूक्रेन में रूसी सेना लगातार गोलाबारी कर रही हैं। वहां मिसाइलें दागी जा रही हैं। हर रोज हालात बदतर होते जा रहे हैं।रूस की सरकार की तरफ दावा किया जा रहा है कि वह यूक्रेन में सिर्फ सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है। वहां  रिहायशी इलाकों को निशाना नहीं बनाया जा रहा है। इन सबके बीच यूक्रेन में हर रोज आम नागरिक मारे जा रहे हैं। यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले एक भारतीय छात्र नवीन शेखरप्पा की कल रूसी हमले में मौत हो गई थी।

पिता ने उठाए भारत में शिक्षा प्रणाली पर सवाल

अपने जवान बेटे को गंवाने वाले नवीन शेखरप्पा के पिता ने भारत देश की शिक्षा प्रणाली पर सवाल उठाए हैं। डॉक्टर बनने का सपना लेकर एमबीबीएस की पढ़ाई करने के लिए यूक्रेन गए नवीन के पिता ने कहा कि पीयूसी में उनके बेटे 97 फीसदी अंक हासिल किए थे। उन्होंने समाचार एजेंसी एनआईसी कहा की पीयूसी में 97 प्रतिशत अंक हासिल करने के बावजूद भी उनके बेटे को राज्य में मेडिकल की एक सीट हासिल नहीं हो पाई थी।

मेडिकल सीट पाने के लिए करोड़ों रूपये देने पड़ते हैं

उन्होंने कहा कि भारत में मेडिकल में सीट पाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। नवीन के पिता ने कहा कि यहां मेडिकल की एक सीट के लिए करोड़ों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। वहीं इससे कम पैसों में भारतीय छात्र विदेशों में समान शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

आपको बता दें, यूक्रेन के खर्कीव में MBBS की पढ़ाई करने वाले कर्नाटक के हावेरी निवासी नवीन शेखरप्पा को कल रूसी सेना ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से नवीन की मौत की जानकारी दी गई थी। इस घटना के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवीन के पिता से फोन पर बातचीत की और पीड़ित परिवार को सांत्वना दी थी।

Comments

Translate »