Afghanistan: पुलित्जर अवार्ड विजेता भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की अफगानिस्तान में हत्या,तालिबान हिंसा की लगातार कर रहे थे कवरेज

0
अफगानिस्तान : पुलित्जर अवार्ड विजेता भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की अफगानिस्तान में हत्या,तालिबान हिंसा की लगातार कर रहे थे कवरेज
फोटोः दानिश सिद्दीकी

अफगानिस्तान में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी की हत्या कर दी गई है। वह समाचार एजेंसी रॉयट्रस के लिए फोटो पत्रकार का काम करते थे।

अफगानिस्तान के कंधार में भारतीय पत्रकार दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui) की हत्या कर दी गई है। दानिश अंतर्राष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयट्रस के लिए काम करते थे। दानिश अफगानिस्तान में मौजूदा हालातो की रिपोर्टिंग के लिए कुछ दिनों से वहां डटे हुए थे।अफगानिस्तान से विदेशी सैनिक की वापसी के बीच तालिबान ने देश के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है ।

इस समय अफगान सुरक्षा बलों और तालिबान के बीच देश के कंई हिस्सों में जंग जारी है। अफगानिस्तान के समाचार चैनल टोलो न्यूज़ ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दानिश सिद्दीकी की हत्या कंधार में हुई।

भारत में अफगानिस्तान के राजदूत फरीद मामुंदजई (Farid Mamundzay) ने ट्वीट कर दानिश के बारे में लिखा,” कल रात कंधार में एक दोस्त दानिश सिद्दीकी की हत्या की दुखद खबर से गहरा दुःख हुआ। भारतीय पत्रकार और पुलित्जर पुरष्कार विजेता अफगान सुरक्षा बलों के साथ थे,जब उन पर आतंकवादियो ने हमला किया था।”

उन्होंने आगे लिखा,” दो हफ्ते पहले काबुल के लिए रवाना होने से पहले मिला था। उन्होंने फोटो पत्रकारिता के लिए अपने जूनून और अफगानिस्तान के लिए अपने प्यार बारे में बात की थी। उन्हें याद किया जायेगा। मैं उनके परिवार और रॉयट्रस के प्रति गहरी सवेंदना व्यक्त करता हूँ।”

आप को बता दे कि दानिश सिद्दीकी साल 2018 में अपने सहयोगी आनंद आबिदी के साथ पुलित्जर पुरष्कार जितने वाले पहले भारतीय बने थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुवात समाचार सवांदाता के रूप में की थी । लेकिन बाद में वो फोटो पत्रकार बन गए थे। दानिश की हत्या को लेकर भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोग शोक व्यक्त कर रहे हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here