अब आप घर बैठे ही 250 रूपये की किट से खुद कर सकेंगे COVID 19 टेस्ट,15 मिनट में आएगी रिपोर्ट

कोरोनावायरस की जांच अब घर पर भी की जा सकेगी। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने एक टेस्ट किट को मंजूरी दे दी है। इस किट के जरिए आप घर में ही नाक से कोरोना की जांच के सैंपल ले सकते हैं।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कोरोनावायरस किट को लेकर नई नियमावली जारी की है। जिसके मुताबिक आप घर पर ही 250 रूपये की कीमत वाली टेस्ट किट को खरीद कर 15 मिनट में करोना रिजल्ट पा सकते हैं। इस किट में 5 से 7 मिनट में पॉजिटिव रिजल्ट का पता चल जाएगा। जबकि नेगेटिव रिजल्ट आने का 15 मिनट समय होगा।

आईसीएमआर ने अपने बयान में कहा कि होम टेस्टिंग सिर्फ  हल्के लक्षणों वाले मरीजों के लिए है । यह उनके लिए भी है जो लोग लैब में कन्फर्म केस के सीधे संपर्क में आए हो। होम टेस्टिंग के लिए मोबाइल गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप के जरिए पॉजिटिव और नेगेटीव रिपोर्ट मिलेगी।

जो भी व्यक्ति होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से फोटो भी लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड किया हुआ है। मोबाइल फोन का डाटा सीधे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। लेकिन मरीज की गोपनीयता को बरकरार रखा जाएगा। इस टेस्ट के जरिए जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें संक्रमितमाना जाएगा किसी दूसरे की टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जो भी लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें घर पर ही आइसोलेशन में रहना होगा । कोरोना पॉजिटव मरीज को भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दिए गए दिशा-निर्देशों को मानना होगा।  जिन मरीजों का रिजल्ट नेगेटिव आएगा उनको आरटी पीसीआर टेस्ट करवाना होगा। इस टेस्टिंग किट के लिए ‘माय लैब डिस्कवरी सलूशन लिमिटेड’ को अधिकृत किया गया है। यह पुणे की कंपनी है और इस किट का नाम है कोविसेल्फ है।

Comments

Translate »