सुंदर दमकती त्वचा के लिए संतरे के छिलकों का ऐसे करें इस्तेमाल

1
Use of orange peel for beautiful glowing skin
प्रतीक चित्र

संतरा खाने से शरीर स्वस्थ और त्वचा सुंदर रहती है। संतरे को विटामिन सी का भंडार भी कहा जाता है। इसका सेवन करने से शरीर आंतरिक रूप से स्वस्थ रहता है।

जहां, संतरे का सेवन शरीर को हेल्दी बनता है ,वहीँ इसके छिलके भी कम चमत्कारी नहीं हैं।  संतरे के छिलकों से कई तरह के लेप बनाकर चेहरे और त्वचा को सुंदर बनाया जा सकता है।  आइए, हम आपको बताते हैं कि संतरे के छिलकों का दमकती त्वचा के लिए कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

जैसा कि आप सब को पता है गर्मी का मौसम आ गया है। ऐसे में हर कोई यही कोशिश करता है कि उसकी त्वचा को गर्मी और लू की वजह से कोई नुक्सान न पहुंचे। ऐसे में अगर आप मार्किट से महंगे फेसवाश और पैक खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इस लेख में बताई गई बातों को भी एक बार आजमा कर देख लें।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके में पोटेशियम ,मैग्नीशियम और और कैल्शियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं।  जिनका इस्तेमाल कर आप त्वचा से जुडी हुई कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकते हैं।  सुंदर त्वचा के लिए आप संतरे के छिलके का फेसमास्क बना सकते हैं।

पाउडर

संतरे के छिलके को अच्छी तरह धुप में सूखा लें। इसकी नमी  पूरी तरह खत्म होने के बाद इसका पाउडर बना लें। इसके बाद इस चूर्ण को किसी हवाबंद डिब्बे में रख लें।

फेसमास्क

ऊपर बताए गए पाउडर में से दो चमच लें। इसमें दो बूंद गुलाब जल और दूध मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें। सादा पानी से चेहरा धोने के बाद सूखा लें। इसके बाद इस लेप को चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से चेहरे की रंगत निखर जाएगी। चेहरे का सांवलापन दूर होगा और त्वचा दमकने लगेगी।

कील मुहासे

जरूरी नहीं है कि कील मुहासे की समस्या सिर्फ किशोरावस्था में हो। ये किसी भी उम्र में हो सकती है। इसका घर पर इलाज करने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर का एक छोटा चमच ,एक छोटा चमच नीम पाउडर लें। इसमें गुलाबजल मिला लें। लेप बनाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।  इसका नियमित इस्तेमाल करने से कील मुहासों की समस्या खत्म हो जाएगी। ये भी पढ़ें: घरेलू नुस्खे: ताज़ा केले के छिलकों से घर पर ही बनाएं ये सौंदर्य प्रसाधन

रोम छिद्र

संतरे में साइट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है। जोकि बंद रोम छिद्रों को खोलने में मदद करता है। आप संतरे का रस ,छिलकों को या फिर इसके पाउडर को चेहरे पर लगा सकते हैं। रोम छिद्रों को खोलने के साथ-साथ यह चेहरे की रंगत को भी निखारता है।

त्वचा में निखार

एक संतरे के छिलके को हटाकर इसकी फांकों कटोरी में रख लें। इसमें थोड़ा बेसन ,चुटकी भर हल्दी ,चंदन मिला लें। इसका लेप बना कर चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। आप अपनी त्वचा में ताजगी और निखार महसूस करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here