जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म करने पर बौखलाया पाकिस्तान, दी ये धमकी

जम्मू-कश्मीर पर भारत के फैसले से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन और ‘आर्टिकल 370’ को खत्म करने पर पाकिस्तान ने कई एकतरफा फैसले लिए हैं।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में ‘नेशनल सिक्योरिटी कौंसिल’ की मीटिंग में भारत के साथ राजनयिक संबंधों के स्तर को कम करने का फैसला लिया। इस फैसले के तहत पाकिस्तान ने अपने उच्चायुक्त को भारत से वापस बुला लिया है और भारत के उच्चायुक्त को पाकिस्तान छोड़ने का आदेश दिया है।

पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को भी रोकने का फैसला किया है। पाकिस्तान ने भारत के जम्मू-कश्मीर के फैसले ,आर्टिकल 370 को खत्म करने पर भारत को ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद’ में अपील करने की धमकी भी दी है। आपको बता दें,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म कर दिया है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष राज्य का दर्जा भी खत्म हो गया है। जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया है। जिसमे जम्मू-कश्मीर विधान सभा के साथ केंद्र शासित प्रदेश रहेगा और लद्दाख बिना विधान सभा के।

पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंध घटाते हुए 14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ एकजुटता से खड़े होने का भी फैसला लिया है।

Comments

Translate »