Site icon www.4Pillar.news

भारत के सबसे लंबे सुदर्शन सेतु का पीएम मोदी ने किया उद्धघाटन, जानें लंबाई और लागत

भारत के सबसे बड़ा सुदर्शन सेतु ब्रिज का पीएम मोदी ने किया उद्धघाटन

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के द्वारका में सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया जो ओखा के बेयत द्वारका दीप से जोड़ने वाला 4 लेन का केबल आधारित ब्रिज है।

सुदर्शन सेतू की लंबाई

देवभूमि द्वारका प्रशासन के आधिकारिक बयान के अनुसार सुदर्शन सेतू पुल की लंबाई 2.32 किलोमीटर तक है ।

सेतु की लागत

979 करोड रुपए में की लागत में बने ब्रिज की चौड़ाई 27.20 मीटर है। जिसमें दोनों तरफ 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ है।

सुदर्शन सेतु का पुराना नाम

जिला मजिस्ट्रेट जीटी पांडे ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि मूल रूप से सिगनेचर ब्रिज नाम की संरचना का नाम बदलकर सुदर्शन सेतु या सुदर्शन ब्रिज कर दिया गया है।

कहां है सुदर्शन सेतु

बेयत द्वारका, द्वारका शहर से लगभग 30 किलोमीटर दूर ओखा बंदरगाह के पास स्थित है। जो भगवान कृष्ण के प्रतिष्ठित द्वारकाधीश मंदिर का घर है। वर्तमान में बेयत द्वारका में मंदिर की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को दिन के समय नाव यात्रा करनी पड़ती थी। पुल बनने के बाद अब मंदिर तक 24 घंटे पहुंचा जा सकता है

सुदर्शन सेतू का उद्घाटन करने के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारका शहर जाकर द्वारकाधीश मंदिर में पूजा अर्चना की। इसके बाद एक जनसभा को संबोधित किया।

जामनगर में मोदी

सुदर्शन सेतु ब्रिज के उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी जामनगर देवभूमि द्वारका और पोरबंदर जिलों में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करने का कार्यक्रम है। जिसमें 533 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन का विद्युतीकरण और पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत दो  अपतटीय पाइप लाइनों का उद्घाटन भी शामिल है।

AIIMS का उद्घाटन

प्रधानमंत्री कार्यालय की घोषणा के अनुसार पीएम मोदी गुजरात के राजकोट पंजाब के बठिंडा उत्तर प्रदेश के रायबरेली पश्चिम बंगाल के कल्याणी और मंगलागिरी में पांच अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) परिसरों का उद्घाटन करेंगे।

Exit mobile version