राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस एनवी रमना को नियुक्त किया भारत का मुख्य न्यायाधीश

0
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस एनवी रमना को नियुक्त किया भारत का मुख्य न्यायाधीश
जस्टिस एनवी रमना

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस एनवी रमना को भारत का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया । जस्टिस रमना सीजेआई एस ए बोबडे का पदभार संभालेंगे ।

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश के अगले प्रधान न्यायाधीश के रूप में जस्टिस एनवी रमना की नियुक्ति की है। राष्ट्रपति ने रमना को सीजेआई के रूप में नियुक्ति का वारंट जारी किया है । चीफ जस्टिस ऑफ़ इंडिया एस ए बोबडे 23 अप्रैल 2021 को रिटायर हो रहे हैं । 24 अप्रैल को एनवी रमना सीजेआई बोबडे का पदभार संभालेंगे । जस्टिस रमना भारत के प्रधान न्यायाधीश के रूप में एक साल चार महीने तक कार्यरत रहेंगे ।

जस्टिस रमना आंध्र प्रदेश के किसान परिवार से हैं । साल 2000 में उन्हें आंध्र प्रदेश के हाई कोर्ट का स्थायी जज नियुक्त किया गया था । वर्ष 2014 में सुप्रीम कोर्ट का जज बनने से पहले जस्टिस रमना दिल्ली हाई कोर्ट के जज रह चुके हैं । जस्टिस रमना के पीठ ने जम्मू कश्मीर में इंटरनेट प्रतिबंधों पर फैसला सुनाया था । उन्होंने केंद्र सरकार से घाटी में इंटरनेट प्रतिबंध पर समीक्षा करने के लिए कहा था । जस्टिस रमना उन पांच जजों की पीठ का हिस्सा रह चुके हैं ,जिसने भारत के मुख्य न्यायाधीश के दफ्तर को आरटीआई के दायरे में लाने की सिफारिश की थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here