Site icon www.4Pillar.news

UPSC Recruitment 2023: संघ लोक सेवा आयोग में IES और ISS के पदों पर भर्ती शुरू, जल्द करें आवेदन

UPSC Recruitment 2023: संघ लोक सेवा आयोग में IES और ISS के पदों पर भर्ती शुरू, जल्द करें आवेदन

Union Public Service Commission ने IES और ISS के 51 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग ने आईईएस और आईएसएस के 51 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। IES और ISS पदों की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 अक्टूबर 2023 है। योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती से संबंधित विस्तृत जानकारी यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

आवेदन की तिथियां

इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की तारीख 22 सितंबर 2023 से शुरू हो चुकी है। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तारीख 3 अक्टूबर 2023 है।

पदों का ब्यौरा

कुल पद: 51

IES के लिए 18 पद और ISS के लिए 33 पद हैं।

आयुसीमा

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 21 से लेकर 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार उम्र में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। एससी , एसटी और दिव्यांगों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

योग्यता

आईईएस पद के लिए अभ्यर्थी को अर्थ शास्त्र या बिजनेस इकोनॉमिक्स में मास्टर डिग्री रखना जरूरी है। वहीं, आईएसएस पद के लिए अभ्यर्थी के पास मैथमेटिकल स्टेटिस्टिक्स या अप्लायड स्टेटिस्टिक्स में स्नातक या परास्नातक की डिग्री जरूरी है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in विजिट कर लें और उसके बाद ही आवेदन करें।

चयन प्रक्रिया

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा 1000 अंकों की होगी। जबकि इंटरव्यू 200 अंकों का होगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

Exit mobile version