Indian Railways Recruitment 2021: रेलवे में 10वीं पास के लिए 3322 पदों पर निकली भर्तियां, जानिए आवेदन की प्रक्रिया

दक्षिण रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटिस की कुल 3322 वैकेंसी निकाली हैं ।यह नियुक्तियां वेल्डर ,फिटर, पेंटर सहित विभिन्न ट्रेड के लिए की जाएंगी।

रेलवे भर्ती में ऑनलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 30 जून 2021 है। अप्रेंटिस के पदों की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा और साक्षात्कार नहीं होगा। यह भर्ती दसवीं कक्षा में आईटीआई कोर्स में प्राप्त अंकों के आधार पर होगी। दोनों ही मामलों के बराबर वेटेज, दिया जाएगा। इन अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इस मेरिट लिस्ट के आधार पर ही उम्मीदवारों का चयन होगा। इच्छुक उम्मीदवार www.sr.indianrailways.com.gov.in  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

वेल्डर, फिटर ,पेंटर मेडिकल लैब टेक्नीशियन कैटेगरी में अप्रेंटिसशिप के लिए सिर्फ दसवीं 12वीं पास आवेदन कर सकते हैं।

पेंटर फिटर वेल्डर कम से कम 50 फ़ीसदी अंकों के साथ पास किया हुआ होना चाहिए। मेडिकल लैब टेक्नीशियन कम से कम 50 फ़ीसदी अंकों के साथ 12वीं की परीक्षा पास होना चाहिए। 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी विषय का होना जरूरी।

किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ दसवीं की परीक्षा पास एवं संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए।

आयु सीमा

उम्मीदवार की आयु सीमा न्यूनतम 15 वर्ष है। फ्रेशर के लिए अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष और एक्स आईटीआई कैटेगरी के लिए 24 वर्ष है। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी कैटेगरी के लिए 3 वर्ष, एससी/एसटी कैटागरी उम्मीदवारों  के लिए 5 वर्ष और दिव्यांगों को 10 वर्ष तक की छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क 

जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा । जबकि महिला , ओबीसी , एससी/एसटी और दिव्यांगों वर्ग के उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा । अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर देखें ।

Comments

Translate »