ग्रामीण डाक सेवकों के 38926 पदों पर निकली भर्तियां,जल्द करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2022 : भारतीय डाक विभाग की तरफ से ग्रामीण डाक सेवकों के 38926 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। भारतीय डाक विभाग ने हरियाणा , राजस्थान ,उत्तरप्रदेश , छत्तीसगढ़ , झारखंड और मध्य प्रदेश सहित अन्य सर्किल में स्थित डाकघरों में डाक सेवकों के पदों पर सरकारी नौकरी की भर्तियां निकाली हैं। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार indiapostgdsonline.gov.in आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

डाक विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया 2 मई से शुरू हो चुकी। आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 जून 2022 है। उम्मीदवार आवेदन करने से पहले वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना जरूर पढ़ लें। उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा। इन पदों के लिए कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी।

आवेदन की प्रक्रिया

  • ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर India Post GDS Recruitment 2022 पर क्लिक करें।
  • इसके बाद Online Gramin Dak Sevaks Engagement पर क्लिक करें।
  • Validate Your Details पर क्लिक करें।
  • इसके मोबाइल नंबर और ईमेल के जरिए पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
  • प्राप्त पंजीकरण नंबर की मदद से फॉर्म भरें।
  • आवेदन करने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

वर्गों के अनुसार विवरण

  1. सामान्य वर्ग – 17198
  2. OBC – 7369
  3. EWS – 3867
  4. SC – 5573
  5. ST – 3843
  6. PWD – 1076
  7. Total Posts – 38926

योग्यता

डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों के पदों पर भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को कम से कम दसवीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा उन्हें क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए। उम्मीदवारों में उस भाषा में लिखने ,पढ़ने और बोलने की क्षमता होनी चाहिए।

आयुसीमा

उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष और अधिक से अधीक 40 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट दी गई है।

Comments

Translate »