संजय कोठरी ने ली केंद्रीय सतर्कता आयुक्त पद की शपथ

1
Sanjay Kothari takes oath as the Central Vigilance Commissioner
संजय कोठरी

हरियाणा कैडर 1978 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कोठरी ने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के सचिव पद से जून 2016 में रिटायर हुए थे।

नवंबर 2016 में उन्हें पीईएसबी प्रमुख भी नियुक्त किया जा चूका है। जुलाई 2017 में उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव पद पर नियुक्त किया गया था।

आईएएस अधिकारी संजय कोठरी ने आज राष्ट्रपति भवन में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त पद की शपथ ली है। उन्होंने यह शपथ राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में ली है। शपथ ग्रहण समारोह के दौरान मौजूद सभी अधिकारियों ने मास्क का इस्तेमाल किया। ये सावधानी कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए ली गई।

उनके नाम की सिफारिश पीएम मोदी के नेतृत्त्व वाली उच्च स्तरीय चयन समिति ने फरवरी माह में की थी। हालांकि कांग्रेस पार्टी ने इसका विरोध किया था।

क्या है सीवीसी ?

यह एक भ्र्ष्टाचार नियंत्रक संस्था होती है। इसके पास केंद्र सरकारी की सभी सतर्कता गतिविधियों की निगरानी का जिम्मा होता है। सीवीसी की नियुक्ति राष्ट्रपति ,प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक चयन समिति की सिफारिश पर करते हैं। इस चयन समिति के अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं। गृहमंत्री और विपक्ष के नेता इसके सदस्य होते हैं।

सतर्कता आयुक्त का कार्यकाल चार साल का होता है। या फिर उसकी आयु 65 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here