Site icon www.4Pillar.news

कमजोर CIBIL स्कोर वालों के लिए बड़े काम का है सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड, जानिए इसके फायदे

जिन लोगों का CIBIL स्कोर कम है या तैयार नहीं हुआ है उनके लिए सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड बहुत फायदेमंद है। इस कार्ड का इस्तेमाल कर आप अपने कमजोर सिबिल स्कोर को मजबूत कर सकते हैं। यह कार्ड फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले में दिया जाता है।

जिन लोगों का CIBIL स्कोर कम है या तैयार नहीं हुआ है उनके लिए सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड बहुत फायदेमंद है। इस कार्ड का इस्तेमाल कर आप अपने कमजोर सिबिल स्कोर को मजबूत कर सकते हैं। यह कार्ड फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले में दिया जाता है।

बिजनेसमैन हो या आम नागरिक क्रेडिट कार्ड आज के दौर में सब की जरूरत बन गया है। क्रेडिट कार्ड की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग , बिजली बिल , पेट्रोल पंप पर फ्यूल भरवाने सहित कई तरह के ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। लेकिन जिन लोगों की रीपेमेंट हिस्ट्री खराब है या सिबिल स्कोर कमजोर है या फिर सिबिल स्कोर तैयार नहीं हुआ है , बैंक उनको क्रेडिट कार्ड़ प्रदान नहीं करते हैं। लेकिन सिक्योर्ड क्रेडिट को हर कोई ले सकता है। इसको लेने के लिए आपके सिबिल स्कोर या पेमेंट हिस्ट्री की जांच नहीं की जाती है। सुरक्षित क्रेडिट कार्ड फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले में मिलता है।

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड की मदद से कस्टमर अपना सिबिल स्कोर तैयार कर उसे मजबूत बना सकता है। कुछ दिनों के इस्तेमाल के बाद आप क्रेडिट कार्ड के लिए भी योग्य हो जाएंगे। आइये जानते हैं क्या होता है सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड और क्या हैं इसके फायदे और नुक्सान।

क्या होता है सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड ?

जिस तरह सिक्योर्ड लोन होता है उसी तरह सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड भी होता है। यह कार्ड कोलैटरल आधारित होता है। आमतौर पार बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड देते है। अगर आपकी पहले से बैंक में एफडी है तो बैंक सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड जारी कर सकता है। अगर एफडी नहीं है तो आप अपने नाम से बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट खुलवाएं और उसके बदले में सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड ले लें। सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड के लिए बैंक कम से कम 10 हजार रूपये की एफडी मांगता है। दूसरे शब्दों में कहें तो आप अपने ही पैसे को क्रेडिट कार्ड के जरिए खर्च कर सकते हैं। यह उनके लिए है जिनके पास नियमित क्रेडिट कार्ड नहीं है।

कैसे काम करता है यह कार्ड ?

सिक्योर्ड क्रेडिट कार्ड नियमित क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करता है। लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए कुछ शर्तें होती हैं। इस कार्ड के जरिए आप एफडी की 75  फीसदी राशि को खर्च कर सकते हैं। कहने का मतलब यह है, अगर आपकी एफडी एक लाख रूपये की है तो आप केवल 75 हजार रूपये ही खर्च कर सकते हैं।

कार्ड के फायदे

Secured Credit के नुक्सान

अगर आपका सिबिल स्कोर मजबूत हो जाता है तो रेग्युलर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करें। नियमित क्रेडिट कार्ड मिलने पर उसका इस्तेमाल करें।

Exit mobile version