Site icon www.4Pillar.news

कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीएम केजरीवाल ने दिल्ली में 6 दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की

भारत की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस बहुत तेजी से फैल रहा है। इसी बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 6 दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। यह लॉकडाउन सोमवार रात 10 बजे से लेकर 26 अप्रैल की सुबह तक रहेगा।

भारत की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस बहुत तेजी से फैल रहा है। इसी बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में 6 दिन का लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है। यह लॉकडाउन सोमवार रात 10 बजे से लेकर 26 अप्रैल की सुबह तक रहेगा।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक करने बाद लॉकडाउन लगाने का फैसला लिया है। दिल्ली में सोमवार रात 10:00 बजे से लेकर अगले सोमवार यानि 26 अप्रैल की सुबह तक लॉकडाउन जारी रहेगा। इसी दौरान बिना किसी कारण के बाहर निकलने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी। इस लॉकडाउन में वीकेंड लॉकडाउन जैसी पाबंदियां जारी रहेगी।

लॉकडाउन की घोषणा के बाद दिल्ली के लोग राशन और जरूरी सामग्रियां जमा करने के साथ-साथ शराब के ठेकों पर भी लंबी लाइनें लगाए हुए हैं। 1 सप्ताह के लॉकडाउन में दिल्ली में पूरी सख्ती रहेगी। बिना किसी वजह से बाहर निकलने की किसी को भी इजाजत नहीं है। जरूरी क्षेत्र से जुड़े लोगों को ही बाहर निकलने की मंजूरी है। दिल्ली में सभी निजी दफ्तर को वर्क फ्रॉम होम से चलाया जाएगा। जबकि सरकारी कार्यालयों में आधे ही अधिकारी आ सकेंगे।

मेडिकल स्टोर अस्पताल और वैक्सीन लगवाने जाने वाले लोगों को लॉकडाउन में छूट मिलेगी। एयरपोर्ट बस स्टेशन रेलवे स्टेशन जाने वाले लोगों को छूट मिलती रहेगी, दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान मेट्रो सेवा जारी रहेगी। लेकिन 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ यात्रा करने की इजाजत मिलेगी। दिल्ली में पेट्रोल पंप बैंक एटीएम खुले रहेंगे। धार्मिक स्थलों को भी खुला रखा जाएगा लेकिन इसमें किसी के आने की इजाजत नहीं है।

सीएम केजरीवाल ने राजधानी में सभी ऑडिटोरियम जिम स्पा थिएटर स्विमिंग पूल को बंद करने का फैसला लिया है। पिछली बार थिएटर को 30% क्षमता के साथ खोलने की इजाजत थी। विवाह समारोह में 50 से कम लोगों को ही बुला  सकेंगे। जिसके लिए ईपास लेना जरूरी होगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस वार्ता में जानकारी दी है कि कोरोनावायरस की इस लड़ाई में जनता की मदद जरूरी है। हमने हर चीज जनता के सामने रखी है। दिल्ली में आज सबसे अधिक कोरोनावायरस हो रहे हैं और रोज टेस्टिंग की संख्या को बढ़ाया जा रहा है। दिल्ली सरकार ने किसी से मौत के आंकड़े नहीं छुपाए हैं। दिल्ली में कितने बिस्तर आईसीयू बेड और अस्पतालों के बीच की क्या हालत है हमने सब जनता को बताया है।

उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली में हर रोज पच्चीस हजार के करीब कोरोना संक्रमण के केस आ रहे हैं। दिल्ली में ऑक्सीजन की भारी कमी हो रही है। दिल्ली के अस्पताल में दवाई नहीं है और ऑक्सीजन नहीं है। दिल्ली का अस्पताल सिस्टम और ज्यादा मरीज नहीं ले सकता। इसीलिए लोग घरों में रहें । केजरीवाल ने कहा लॉकडाउन से कोरोना खत्म नहीं होता बल्कि इसकी स्पीड पर ब्रेक लगता है। लॉकडाउन छोटा ही रहेगा। इस दौरान हम दिल्ली में बेड की संख्या को और बढ़ाएंगे।

Exit mobile version