इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज जीतने के साथ ही टीम इंडिया ने बनाए कई रिकॉर्ड, विराट कोहली ने रचा इतिहास

0
फोटोः टीम इंडिया

T20 इंटरनेशनल सीरीज के आखिरी मैच में भारत ने इंग्लैंड को 36 रनों से हरा दिया । सीरीज के पांचवें मैच में विराट कोहली ने कमाल की बल्लेबाजी की और 80 रन की पारी खेल कर भारतीय टीम को 224 रन पर पहुंचाने में मुख्य भूमिका निभाई ।

T20I सीरीज में बने ये रिकॉर्ड

टी20 इंटरनेशनल सीरीज के पांचवें मैच में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले भारत को बल्लेबाजी का न्योता दिया। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने सीरीज के अंतिम मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी की है और 80 रन की पारी खेलकर भारतीय टीम का स्कोर 224 रन तक पहुंचा दिया । जबकि इंग्लैंड की टीम 225 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 20 ओवर में 188 रन ही बना पाई ।

भारत की शानदार जीत में बल्लेबाजों और गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन रहा है। खासकर गेंदबाजों ने इंग्लैंड की टीम को 13 ओवर के बाद बांधे रखा । जिसके कारण इंग्लैंड की टीम लक्ष्य हासिल करने में असफल रही । इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 188 रन ही बना पाई । शार्दुल ठाकुर ,भुनेश्वर कुमार ने ऐन  मौके पर विकेट निकालकर भारत को शानदार जीत दिलाई । इस जीत के साथ ही भारतीय टीम T20 सीरीज में 3-2 जीतने में सफल रही ।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में में खेला गया मैच

इंग्लैंड के खिलाफ गुजरात के अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए सीरीज के आखिरी मैच में भारतीय खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाए हैं ।

इस सीरीज में विराट कोहली कैप्टन T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं । उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है । विराट T20 इंटरनेशनल में बतौर कप्तान 1464 रन बनाने में सफल रहे । जबकि फिंच ने बतौर कप्तान 1412 रन बनाए हैं । इसके अलावा विराट कोहली ने T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा 50 से ज्यादा का सकोर करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं । T20 इंटरनेशनल में विराट कोहली ने ऐसा कारनामा 12 बार किया है ।

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने विराट

विराट कोहली बाइलेट्रल  T20 इंटरनेशनल सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं । पांच मैचों की टी-20 सीरीज में कोहली ने कुल 231 रन बनाए हैं । जो एक द्विपक्षीय श्रृंखला में सबसे ज्यादा रन किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वाधिक रन है । कोहली ने ऐसा करके केएल  राहुल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है । केएल राहुल ने 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज में कुल 224 रन बनाए थे ।

इंग्लिश टीम के खिलाफ T20 सीरीज जीत कर टीम इंडिया ने एक और कमाल का रिकॉर्ड बनाया है । भारत ने लगातार छठा T20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने का कमाल कर दिखाया है । T20 क्रिकेट में भारतीय टीम द्विपक्षीय सीरीज में आखिरी बार फरवरी 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में हारी थी । इस सीरीज के बाद भारत ने अब तक कुल 6 T20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया है ।

मेहमान इंग्लैंड की टीम के खिलाफ भारतीय टीम ने T20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा टीम का स्कोर बनाया गया है ।अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए आखिरी T20 इंटरनेशनल मैच में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 20 ओवर में 2 विकेट पर 224 रन बनाए । यह भारत के खिलाफ टी-20 इंटरनैशनल का सर्वोच्च रिकॉर्ड है ।

डेविड मलान ने बनाया ये रिकॉर्ड

इंग्लैंड के क्रिकेटर डेविड मलान ने आखरी T20 में 40 गेंद पर 68 रन की पारी खेली । अपनी पारी में उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के लगाए । मलान ने इस दौरान T20 इंटरनेशनल में 1000 रन भी पूरे किए कर लिए हैं । वह T20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले बल्लेबाज मिलान बन गए हैं । डेविड ने केवल 24 पारियों में 1000 टी20 इंटरनेशनल रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया है । मनाने यह रिकॉर्ड बना कर बाबर आजम और विराट कोहली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है । बाबर आजम ने T20 इंटरनेशनल में अपने 1026 हुई पारी में बनाए थे । तो वहीं विराट कोहली ने 1000 रन स्थाई सुनी पारी में बनाने में सफल रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here