अगली सरकार आने के बाद होंगे सबके कर्ज माफ़

पुरे देश में किसानों के कर्ज माफ़ की विभिन्न योजनाएं चल रही हैं। धनाढ्य कंपनियों के मालिकों के कर्ज माफ़ हो रहे हैं। आम लोगों और गरीब वर्ग के लिए अभी तक कर्ज माफ़ की कोई योजना नही है ,लेकिन अब कॉर्पोरेट मंत्रालय ऐसी योजना लाने की तैयारी कर रहा है।

पुरे देश में यूनिवर्सल डेट रिलीफ योजना लाने की तैयारी चल रही है। इस स्कीम के तहत छोटे कर्ज लेने वाले सभी लोगों का कर्ज माफ़ किया जा सकेगा। ये योजना नई सरकार आने के बाद लागू की जा सकती है। इस योजना में छोटे कारोबारियों ,किसानों और शिल्पकारों को जैसे कर्जदारों को शामिल किया जायेगा।

एक अंग्रेजी समाचारपत्र इकॉनोमिक्स टाइम्स के अनुसार इस योजना को लागू करने के लिए आय सीमा तय की जाएगी। मीडिया सूत्रों के अनुसार,इस योजना के तहत वार्षिक साठ हजार ,35 हजार और 20 हजार या उससे कम को आधार बनाया जाएगा।

कॉर्पोरेट मामलों के सचिव श्रीनिवास ने अंग्रेजी समाचारपत्र को बताया कि यह अच्छी तरह से तैयार कर्ज माफी योजना होगी। योजना में किसानों ,छोटे कारोबारियों और अन्य लोगों को शामिल किया जाएगा।

इस योजना को लागू करने पर सरकार को वार्षिक लगभग 20 हजार करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा। कॉर्पोरेट मंत्रालय के अनुसार इस योजना को अगली तिमाही में अंतिम रूप दे दिया जाएगा। कर्ज माफ़ी योजना से आवेदन करने वालों को नए सिरे से अपना जीवन शुरू करने का मौका मिलेगा,लेकिन इसके लिए लाभार्थियों को जरूरी शर्तों का पालन करना होगा।

Comments

Translate »