Site icon www.4pillar.news

CIA, मोसाद और RAW सहित दुनिया की शीर्ष 10 जासूसी एजेंसियां, जानें काम करने का तरीका और अन्य विवरण

Top 10 spy agencies

Top 10 spy agencies of the world: भारत की RAW, अमेरिका की CIA, इजराइल की Mossad, यूनाइटेड किंगडम की M16 रूस की FSB, चीन की MSS, फ्रांस की DGSE सहित कई अन्य विश्व के देशों की टॉप जासूसी एजेंसियां हैं। जानें विस्तृत विवरण।

Top 10 spy agencies of the world

जासूसी या खुफिया एजेंसी उस संगठन को कहते हैं जो किसी देश की सुरक्षा, रणनीतिक,राजनीतिक या आर्थिक रूप से सुरक्षा के लिए गुप्त रूप से काम करती हैं। इन एजेंसियों का मुख्य उद्देश्य जानकारियां इकट्ठा करना, विश्लेषण करना और अपने देश की सरकार को संबंधित मुद्दों पर सलाह देना होता है।

जासूसी एजेंसियां आतंकवाद विरोधी गतिविधियों को रोकने के लिए काम करती हैं। इतना ही नहीं कई देशों की जासूसी एजेंसियां दुश्मन देशों में या फिर देश के दुश्मनों को विदेशों में ठिकाने लगाने का काम भी करती हैं। हाल ही में मोसाद ने लेबनान में हिजबुल्लाह लड़ाकों पर पेजर और वॉकी टॉकी अटैक किए। जिसकी चर्चा पुरे विश्व में हो रही है।

विश्व भर में कई जासूसी एजेंसियां अपनी शक्तियों और प्रभाव के लिए जानी जाती हैं। ये एजेंसियां अपने देशों की सुरक्षा और रणनीतिक रणनीति को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभाती हैं। यहां हम विश्व की दस शीर्ष 10 जासूसी एजेंसियों के बारे में विस्तृत रूप से बताने जा रहे हैं, जो अपनी गुप्त गतिविधियों, तकनीकी श्रेष्ठता और संचालन के लिए मशहूर हैं।

  1. अमेरिका की Spy एजेंसी CIA

2 . इजराइल की Mossad Spy एजेंसी

3. भारत की Spy एजेंसी RAW

4. यूनाइटेड किंगडम की Spy एजेंसी M16

5. FSB-रूस
6 . चीन की जासूसी एजेंसी -एमएसएस ( MSS )

7. फ्रांस की DGSE जासूसी एजेंसी

8.पाकिस्तान की Inter-Services Intelligence ( ISI )

9. जर्मनी की जासूसी एजेंसी BND

10.ऑस्ट्रेलिया की ASIS (ASIO) जासूसी एजेंसी

ये भी पढ़ें, जानिए दुनिया के सबसे खतरनाक जासूसी सॉफ्टवेयर Pegasus की पूरी कहानी

निष्कर्ष : हर देश की अपनी एक जासूसी एजेंसी होती है। जो घरेलू और विदेशी जमीन पर अपने देश की सुरक्षा के लिए काम करती है। जासूसी एजेंसियां किसी भी राष्ट्र की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। लेकिन इनके काम करने के तरीके कई बार विवादास्पद भी होते हैं।

Exit mobile version