UK बना कोरोनावायरस वैक्सीन का लाइसेंस देने वाला पहला पश्चिमी देश

0
UK has become the first Western country to license a vaccine against coronavirus
UK बना कोरोनावायरस वैक्सीन का लाइसेंस देने वाला पहला पश्चिमी देश

कोरोना वायरस वैक्सीन बनाने के लिए विश्व के कई देशों में परीक्षण चल रहे हैं। UK ऐसा पहला पश्चिमी देश बन गया है,जिसने कोरोना वैक्सीन Pfizer और BioNTech को मंजूरी दे दी है ।

Guardian की रिपोर्ट के अनुसार, Pfizer / BioNTech वैक्सीन की 40m खुराक, जो अपने अंतिम परीक्षणों में 95 प्रतिशत तक सफल रही, खरीदी गई है। वैक्सीन की पहली खुराक जल्द आने वाली है।

स्वास्थ्य सचिव, मैट हैनकॉक ने गार्डियन से कहा कि पूरे ब्रिटेन में इस वैक्सीन को उतारना चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि इसे -70 डिग्री सेंटीग्रेट पर रखने की आवश्यकता है । 50 अस्पतालों का एक नेटवर्क तैयार है ,जहां टीकाकरण केंद्र बनाये  हैं।

उन्होंने कहा, यह वैक्सीन कुछ जीपी और फार्मासिस्ट को भी उपलब्ध होगी यदि उनके पास कोल्ड स्टोरेज की सुविधा है। स्वास्थ्य सचिव, मैट हैनकॉक ने आगे बताया कि वृद्ध लोग ,केयर होम में रहने वाले और कर्मचारी टीकाकरण के लिए पहली पंक्ति में होंगे। मतलब इनको वरीयता दी जाएगी। एनएचएस स्टाफ और जिन मरीजों को टीका की ज्यादा जरूरत होगी, प्राथमिकता दी जाएगी।

वहीँ भारत की बात करें तो, देश में अगले कुछ दिनों में कोरोना वैक्सीन आने की संभावना है। पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों का दौरा किया था। जिसके बाद कंपनियों वैक्सीन को रिलीज करने के लिए मंजूरी लेने की प्रक्रिया पर काम करना शुरू कर दिया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here