अमेरिका ने यूक्रेन को हथियार ख़रीदने के लिए 20 करोड़ डॉलर दिए,एक दिन पहले भेजे थे अपने 12 हजार सैनिक

यूक्रेन को अमेरिका 20 करोड़ डॉलर की और सहायता देने जा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इसको लेकर शनिवार के दिन एक ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। यूएस ने यूक्रेन को यह मदद सैन्य सामग्री और हथियार खरीदने के लिए दी है।

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले तीन हफ्ते से जंग छिड़ी हुई है। मार्च के शुरू में अमेरिका ने यूक्रेन के लिए 35 करोड़ डॉलर के पैकेज की मंजूरी दी थी। अमेरिकी रक्षा विभाग के अनुसार, एफएए के तहत एक राष्ट्रपति ‘ संयुक्त राष्ट्र की संपत्ति या सेवाओं के स्वभाव’ को बजटीय विनियोग या विधायी प्राधिकरण के बिना दूसरे राष्ट्रों के लिए अधिकृत करने की अनुमति देता है।

यूएस ने भेजे 12 हजार सैनिक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने रूस से सटी सीमाओं पर यूक्रेन की मदद करने के लिए अपने 12 हजार सैनिक भेजे हैं। अमरीकी सैनिक, रोमानिया , लिथुआनिया , लातविया और एस्टोनिया जैसे देशों की रूस से सटी सीमाओं पर तैनात हैं। हालांकि, राष्ट्रपति बिडेन ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि वह यूक्रेन में तीसरा वर्ल्ड वॉर लड़ने नहीं जा रहे हैं। उन्होंने ने कड़ा संदेश देते हुए कहा कि वाशिंगटन नाटो के दायरे में आने वाली एक एक इंच जमीन की रक्षा करेगा।

कूटनीति बातचीत करने के लिए तैयार है यूएस

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि अगर कीव चाहता है तो यूएस यूक्रेन में शांति प्रक्रिया को बहाल करने के लिए रूस के साथ कूटनीति बातचीत करने के लिए तैयार है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा ,” हम ऐसे राजनयिक कदम उठाने के लिए तैयार हैं , जो यूक्रेन की सरकार के लिए मददगार साबित होंगे। ”

ये भी पढ़ें,Video: यूक्रेन में फंसी पाकिस्तानी छात्रा अस्मा शफीक का भारतीय दूतावास ने किया रेस्क्यू, छात्रा ने मदद के लिए पीएम मोदी का जताया आभार

Comments

Translate »