अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को खत्म किया

अमेरिका की सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला लिया है। एएफ़पी की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि अब अमेरिका में गर्भपात का कोई संवैधानिक अधिकार नहीं है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात के संविधानिक अधिकार को खत्म कर दिया है। आपको बता दें कि अमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार के दिन ऐसे अधिकार को समाप्त कर दिया है जो अमेरिकी राजनीति में सबसे बड़े मुद्दों में से एक था।

सुप्रीम कोर्ट ने 1973 के ‘रो वी वडे’  वाले के फैसले को पलट दिया है। जिसने एक महिला के गर्भपात के अधिकार को सुनिश्चित किया था और कहा था कि अलग अलग राज्य प्रक्रिया को स्वयं अनुमति से लागू कर सकते हैं। हालांकि अब कोर्ट ने पूरे देश के समक्ष एक प्रभावशाली आदेश पारित किया है।

अदालत ने अपने आदेश में कहा,” संविधान गर्भपात का अधिकार प्रदान नहीं करता ‘Roe V Wade’ केस को खारिज कर दिया गया है और गर्भपात को विनियमित करने का अधिकार लोगों और उनके द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों को वापस कर दिया जाता है।

वहीं अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कोर्ट के इस फैसले पर आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा सुप्रीम कोर्ट ने न केवल लगभग 50  वर्षों की बड़ी चीज को उलट दिया है साथ ही उसने राजनेताओं और विचारकों को प्रभाव के में लिए बिना एक झटका दिया है। यह लाखों अमेरिकियों की जरूरत की आजादी पर हमला हुआ है। बराक ओबामा ने लोगों के साथ प्रदर्शन में शामिल होने की भी बात कही है। उन्होंने कहा कि 1 महीने से अधिक समय से हम जानते हैं कि यह दिन आ रहा है। लेकिन इसे कम विनाशकारी नहीं बनाता है।

Comments

Translate »