जानें, खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी

सलाद में या कच्चा खीरा खाना सब को पसंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में पानी होता है ,जो गर्मी के दिनों में शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत लाभकारी होता है। कुछ लोग खीरे का सेवन वजन घटाने के लिए भी करते हैं।

जहां यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए लाभकारी है ,वहीँ इसके सेवन के तरीके आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव भी डाल सकते हैं। आइए हम बताते हैं खीरा का सेवन करने के बाद पानी क्यों नहीं पीना चाहिए

खीरे में विटामिन सी ,के ,कॉपर ,पोटेशियम ,मैग्निसियम मैंगनीज आदी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जो स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

हानिकारक होता है पानी पीना

खीरा में 95 फ़ीसदी तक पानी होता और बाकि अन्य पोषक तत्व। इसका सेवन करने के बाद आप पानी पीने से इन पोषक तत्वों से वंचित रह सकते हैं। खीरा का सेवन करने के बाद पानी पीने से पाचन क्रिया और अवशोषण की प्रक्रिया को नुक्सान पहुंचता है।

पाचन समस्या

भोजन को हजम करने के लिए पीएच लेवल की आवश्यकता होती है। लेकिन खीरे के साथ या इसके खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पीएच स्तर कमजोर हो जाता है। खाद्य पदार्थों को पचाने वाले जरूरी एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाते हैं। जिससे पाचन की समस्या पैदा होती है।

दस्त लगना

खीरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। अगर खीरा खाने के बाद आप पानी पीते हैं तो इससे दस्त लगने की शिकायत हो सकती है।  इसलिए खीरा खाने के कम से कम आधे घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

Comments

Translate »