फिर फाइटर प्लेन उड़ाएंगे विंग कमांडर अभिनंदन

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान लंबी छुट्टी के बाद एक बार फिर फलाइंग ड्यूटी पर लौटेंगे। पाकिस्तान से लौटने के बाद उन्हें अलग अलग मेडिकल टेस्ट से गुजरना पड़ा था ।

विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan )जल्द ही अपनी फ्लाइंग ड्यूटी पर लौट सकते हैं। फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने से पहले उन्हें मेडिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार विंग कमांडर कब अपनी ड्यूटी पर लौटेंगे इसकी जानकारी नहीं दी गई है

विंग कमांडर अभिनंदन ने हाल ही में कई मेडिकल टेस्ट पास किए हैं। जिनमें वह फिट साबित हुए । सूत्रों के अनुसार भारतीय वायुसेना ने उनका नाम वीर चक्र के लिए नामित किया हुआ है । बताया जा रहा है कि अभिनंदन को वीर चक्र देने की घोषणा 15 अगस्त से पहले की जायेगी ।

भारतीय वायुसेना के जांबाज अधिकारी विंग कमांडर अभिनंदन को उनके अदम्य साहस के लिए भारत सरकार की ओर से ‘वीर चक्र’ दिया जा सकता है। पाकिस्तान के आतंकी शिविरों पर 26 फरवरी को किए गए इंडियन एयफोर्स के एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारत के हवाई क्षेत्र का अतिक्रमण किया था। जिसको भारतीय वायुसेना ने असफल कर दिया था।

भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला करने के लिए पाकिस्तान के कई लड़ाकू विमान आए थे जिनको भारतीय वायुसेना के जांबाज अधिकारी विंग कमांडर अभिनंदन ने अपनी एयरफोर्स की टीम के साथ मार भगाया था। इसी ‘डॉग फाइट’ में विंग कमांडर अभिनंदन का फाइटर प्लेन क्षतिग्रस्त हो गया था और वो पाकिस्तान की सीमा में लैंड हो गए थे।जिसके बाद उन्हें पाकिस्तान की आर्मी ने गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने कूटनीतिक तरीके एक मार्च को छुड़ा लिया था

इस एयर फाइट में अभिनंदन ने पाकिस्तान के दो एफ-16 विमानों को उड़ा दिया था। हालांकि इस फाइट में उनका अपना फाइटर प्लेन भी क्षतिग्रस्त हो गया था और उनको पाकिस्तान के क्षेत्र में लैंड करना पड़ा था।

Comments

Translate »