WFI अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ पहलवानों का धरना खत्म, कमेटी का गठन, जांच पूरी होने तक शरण को पद से हटाया जाएगा 

WFI president Brij Bhushan Sharan: बजरंग पुनिया , विनेश फोगट , रवि दहिया और साक्षी मालिक सहित देश कई पहलवानों ने डब्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए। पहलवानों ने दिल्ली के जंतर मंतर दो दिन तक बीजेपी एमपी और भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बी.बी. शरण के खिलाफ धरना दिया। पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे।

धरना खत्म

केंद्र सरकार के मंत्री अनुराग ठाकुर से आश्वासन मिलने के बाद दो दिन से धरने पर बैठे भारतीय पहलवानों ने धरना खत्म करने का एलान कर दिया है। पहलवान पिछले दो दिन से दिल्ली के जंतर मंतर में धरने पर बैठे थे। भारतीय पहलवानों का आरोप है कि कुश्ती महासंघ का अध्यक्ष बृजभूषण शरण महिला रेसलर का यौन उत्पीड़न करता है।

बृजभूषण को पद से अलग किया गया

पहलवानों ने केंद्र सरकार की तरफ से आश्वासन मिलने के बाद शुक्रवार देर रात धरना समाप्त कर दिया है। कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण को जांच पूरी होने तक पद से अलग कर दिया गया है। पहलवानों के आरोपों जांच करने के लिए एक समिति का गठन किया गया है। शुक्रवार देर  रात तक केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहलवानों के साथ बैठक की। इस दौरान बृजभूषण शरण को पद से अलग करने का फैसला लिया गया।

देर रात पहलवानों के साथ प्रेस

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार देर रात पहलवानों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की। खेल मंत्री ने कहा कि जांच पूरी होने तक एक कमेटी दैनिक कार्यकलाप देखेगी। तब तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बी.बी. शरण को दैनिक कार्यकलाप से अलग रहेगा।

बजरंग पुनिया ने कहा कि सभी खिलाडियों को केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से जांच का आश्वासन मिला है। सरकार से आश्वासन मिलने के बाद हम आंदोलन खत्म कर रहे हैं। हमें न्याय मिलने का पूरा विश्वास है।

आईओए समिति

बता दें, कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर पहलवानो द्वारा लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के लिए एक सात सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। जिसमें बॉक्सर एमसी मैरीकॉम , योगेश्वर दत्त जैसे खिलाडी शामिल होंगे। इन सबके अलावा भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव और मशहूर तीरंदाज डोला बनर्जी भी जांच कमेटी का हिस्सा होंगे। यह फैसला आईओए कार्यकारी परिषद की आपातकालीन बैठक में लिया गया। इस बैठक में आईओए की अध्यक्ष पीटी उषा और संयुक्त सचिव कल्याण चौबे के अलावा योगेश्वर और अभिनव बिंद्रा ने भाग लिया।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा,” पहलवानों के आरोपों की जांच के लिए एक निगरानी समिति बनाने का फैसला लिया गया है। समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा आज शनिवार को की जाएगी। यह समिति WFI और इसके अध्यक्ष के खिलाफ वित्तीय और यौन उत्पीड़न के आरोपों की गंभीरता से जांच करेगी। “

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 8981 posts and counting. See all posts by 4pillar

One thought on “WFI अध्यक्ष बृजभूषण के खिलाफ पहलवानों का धरना खत्म, कमेटी का गठन, जांच पूरी होने तक शरण को पद से हटाया जाएगा 

Comments

Translate »

Discover more from www.4Pillar.news

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री
कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री