Site icon www.4Pillar.news

भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका में चाकू से हमला,गर्दन और आंख में आई चोटें

लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के Chautauqua Institute में चाकू से हमला कर दिया है। उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। हमलवार को गिरफ्तार कर लिया गया है।

लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के Chautauqua Institute में चाकू से हमला कर दिया है। उन्हें अस्पताल ले जाया गया है। हमलवार को गिरफ्तार कर लिया गया है।

शुक्रवार के दिन अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के चौटौक्वा संस्थान में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे भारतीय मूल के लेखक सलमान रुश्दी पर एक मुस्लिम युवक ने हमला कर दिया है।

लेखक सलमान रुश्दी पर हमला

मुंबई में पैदा हुए लेखक और बुकर पुरस्कार से सम्मानित सलमान रुश्दी पश्चिम न्यूयॉर्क के चौटौक्वा संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान अपना व्याख्यान शुरू करने ही वाले थे तभी एक शख्स स्टेज पर चढ़ा और घूसों और चाकु से हमला कर दिया। रुश्दी की गर्दन और आँख पर चोटें आई हैं। उन्हें स्टेज पर प्राथमिक इलाज देने के बाद हेलीकॉप्टर से अस्पताल ले जाया गया।

हमलावर अरेस्ट

रुश्दी पर हमला करने वाले युवक को वहां मौजूद लोगों ने पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है। अमरीकी जांच एजेंसी एफबीआई और पुलिस हमले की तफ्तीश कर रही है।

विवादित पुस्तक के कारण मिली थी धमकी

आपको बता दें , सलमान रुश्दी 1980 में अपनी एक पुस्तक The Satanic Verses को लेकर चर्चा में आए थे। कई इस्लामिक धर्मगुरुओं का मानना है कि रुश्दी ने अपनी किताब के जरिए ईशनिंदा की है। जिसके बाद ईरान के धार्मिक नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खामनेई ने रुश्दी को मौत की सजा दिए जाने का फतवा जारी किया था। उन्होंने रुश्दी का सर तन दे जुदा करने वाले को 30 लाख डॉलर इनाम देने की घोषणा की थी। सलमान को ‘मिडनाइट चिल्ड्रन’ पुस्तक के लिए प्रतिष्ठित बूकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

न्यूयॉर्क पुलिस का ब्यान

वहीं , सलमान रुश्दी पर हुए हमले के बाद न्यूयॉर्क पुलिस ने एक ब्यान जारी किया है। न्यूयॉर्क पुलिस ने कहा ,” 12 अगस्त 2022 को लगभग सुबह 11 बजे एक संदिग्ध शख्स ने स्टेज पर चढ़कर सलमान रुश्दी और उनका इंटरव्यू लेने वाले पर हमला कर दिया। रुश्दी की गर्दन पर चाकू से हमला हुआ है। हमलावर को तुरंत हिरासत में ले लिया गया है। रुश्दी को हेलीकॉप्टर से स्थानीय अस्पताल ले जाया गया। वहीँ , उनका साक्षात्कार लेने वाले के सर में मामूली चोट आई है। फ़िलहाल , रुश्दी का इलाज चल रहा है। “

Exit mobile version