Agnipath Recruitment 2022 : भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया

थलसेना के बाद अब भारतीय वायुसेना ने अग्निपथ भर्ती योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।इच्छुक उम्मीदवार 24 जून 2022 से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

देश भर में अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच तीनो सेनाओं के ( जल थल नभ ) प्रमुखों ने मंगलवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मीटिंग में हिस्सा लिया। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद देश की तीनों सेनाएं अग्निवीरों को भर्ती करने के लिए तैयार हैं। थलसेना भर्ती के लिए अधिसूचना पहले ही जारी कर चुकी है। अब एयरफोर्स ने अग्निवीरों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इंडियन एयरफोर्स ने अग्निपथ भर्ती अधिसूचना अपनी आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जारी कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 24 जून से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की अंतिम तारीख

भारतीय वायुसेना में अग्निपथ भर्ती योजना के तहत अग्निवीरों के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 5 जुलाई 2022 है। इच्छुक उम्मीदवार 5 जुलाई से पहले आवेदन करें उसके बाद आवेदन मान्य नहीं होगा। नौसेना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 25 जून से शुरू होगी। वहीँ जैसा कि पहले बताया गया है , थलसेना में अग्निवीरों की भर्ती 1 जुलाई से शुरू होगी। भारतीय सेना ने अग्निपथ भर्ती योजना के लिए सोमवार के दिन अधिसूचना जारी कर दी है।

विरोध जारी

देश भर में अग्निपथ भर्ती योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। बिहार ,राजस्थान और हरियाणा सहित देश के कई राज्यों में इस योजना का विरोध हो रहा है। युवाओं की मांग है कि उन्हें संविदा पर भर्ती न करके नियमित भर्ती किया जाए।  बता दें ,केंद्र सरकार द्वारा घोषित अग्निपथ भर्ती योजना के तहत तीनों सेनाओं में युवाओं को जिनकी उम्र 17.6 से लेकर 21 साल के बीच है को 4 साल तक सेना में सेवा करने का अवसर मिलेगा। इस साल 46 हजार अग्निवीरों को भर्ती किया जाएगा। पहले साल उम्मीदवारों को आयुसीमा में दो साल की छूट दी गई है।

Comments

Translate »