अगले 6 से 8 हफ्तों में आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर- AIIMS डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया

दिल्ली AIIMS के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने बताया कि देश में अगले 6 से 8 हफ्तों में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है।

दिल्ली एम्स के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने शनिवार को बताया कि देश में अगले 6 से 8 हफ्तों में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे सकती है। उन्होंने कहा कि देश के बड़े हिस्से से लॉकडाउन हटाया गया है।

उन्होने आगे कहा कि देश के मुख्य चुनौती एक बड़ी आबादी का टीकाकरण करना है। उन्होंने कोविशिलङ वैक्सीन की डोज के बीच अंतर बढ़ाने के बारें में कहा की यह गलत नहीं है। ऐसा करने से बड़ी आबादी को बचाया जा सकता है।

डॉ गुलेरिया ने कहा कि हमने बड़े पैमाने पर अनलॉक प्रक्रिया शुरू कर दी है। लेकिन फिर भी कोरोना नियमों का पालन नहीं हो रहा है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर से जो कुछ भी हुआ उससे हमने कुछ भी नहीं सीखा।

एम्स प्रमुख ने आगे बताया कि कोरोना कि तीसरी लहर का आना तय है। यह अगले 6 से 8 हफ्तों केअंदर आ सकती है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि हम कोरोना प्रोटोकॉल और भीड़ को रोकने में कैसे आगे आते हैं।

देश में करीब 5 प्रतिशत आबादी को ही लगी है कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज 

रणदीप गुलेरिया ने आगे बताया कि देश में केवल 5 प्रतिशत आबादी को ही कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज लग चुकी हैं। सरकार का लक्ष्य इस साल के अंत तक 130 करोड़ से अधिक आबादी वाले देश के 108 करोड़ लोगो का टीकाकरण करना है।

अनलॉक को क्रमबद्ध तरीके से करने की आवशयकता 

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि हमें अनलॉक को कर्मबध तरीके से करने की जरूरत है। आमतौर पर नई लहर को आने में तीन महीने का समय लगता है, लेकिन अलग-अलग फैक्टर के आधार पर इसमें कम समय भी लग सकता है।

Comments

Translate »