Site icon www.4Pillar.news

Arvind Kejriwal Arrested : 7 बजे ED का 10वां समन और अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार, आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानें, अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से जुड़े अपडेट

Arvind Kejriwal Arrested : 7 बजे ED का 10वां समन और अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार, आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, जानें, अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से जुड़े अपडेट

Arvind Kejriwal Arrested: गुरुवार शाम को हाई कोर्ट द्वारा Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी पर रोक से इंकार के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली सीएम को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति संजीव खन्ना , जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी करेंगी। चलिए जानते हैं ED ने अरविंद केजरीवाल को क्यों और कैसे गिरफ्तार किया।

दिल्ली की शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया है। ईडी ने केरजरीवाल को अपना दसवां समन थमाने और दो घंटे तक की पूछताछ करने की बाद गिरफ्तार किया। प्रवर्तन निदेशालय ने अब तक दिल्ली की शराब नीति मामले 6 आरोप पत्र दायर किए हैं।

बता दें, अरविंद केजरीवाल देश के ऐसे मुख्यमंत्री बन गए हैं, जिन्हे पद पर रहते हुए जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया है। इससे पहले ईडी ने अवैध खनन मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तारी से पहले सोरेन ने इस्तीफा दे दिया था।

इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने ईडी के 9 समन को गैर क़ानूनी और राजनीती से प्रेरित बताते हुए जांच एजेंसी की पूछताछ में शामिल होने से इंकार कर दिया था। हाल ही में केजरीवाल ने मामले को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में गिरफ्तारी से छूट की गुहार लगाई थी। हाई कोर्ट ने मनी लॉन्डरिंग मामले में किसी भी दंडात्मक कार्रवाई पर रोक लगाने से इंकार कर दिया था। जिसके कुछ घंटे बाद ही ईडी हरकत में आई और केजरीवाल को उनके आवास से गिरफ्तार कर लिया।

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से पहले कब क्या हुआ ?

दसवें समन के बाद हुई अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी

गुरुवार शाम को प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की शराब नीति मामले में हुए कथित घोटाले की जांच करने के लिए अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया। इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय ने ईडी को नौ समन भेज कर जांच में शामिल होने के लिए कहा। आइये जानते हैं, केजरीवाल को ईडी ने कब कब समन भेजे।

ईडी द्वारा केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है। इस मामले की सुनवाई आज दोपहर बाद होगी। जिसकी सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति संजीव खन्ना , जस्टिस एमएम सुंदरेश और जस्टिस बेला एम त्रिवेदी करेंगी।  आज ही केजरीवाल को पीएमएलए कोर्ट में भी पेश किया जाएगा।

Exit mobile version