जांबाज पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान ने धोखे से किया गिरफ्तार

पाकिस्तान ने झूठ बोलकर अभिनंदन को किया गिरफ़्तार

नई दिल्लीः पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के भीमपुर जिले में LOC से 7 किलोमीटर उस तरफ गांव होर्रा में भारतीय वायुसेना का जहाज़ गिरा।

यह घटना एक स्थानीय नागरिक रज्ज़ाक मोहम्मद चौधरी ने अपनी आँखों से देखी। रज्ज़ाक ने देखा कि आसमान में दो विमानों में आग लगी हुई है। उसने देखा एक विमान एलओसी पार कर गया है और दूसरे की लपटें तेज हो गई जोकि प्रत्यक्षदर्शी के घर पास ही एक खेत में जा गिरा।

रज्ज़ाक ने देखा, आग लगे हुए विमान से एक आदमी पैराशूट के जरिए जमीन पर लैंड कर रहा है। उसने गांव के लोगों को फ़ोन पर बुलाया। साथ में लोगों जहाज के मलबे के नजदीक नहीं जाने और पायलट को पकड़ने के लिए कहा।

पिस्तौल से लैस पायलट ने युवाओं से पूछा कि यह भारत है या पाकिस्तान। एक नौजवान ने पायलट को बताया कि यह भारत है। इतना सुनने के बाद पायलट ने जोर-जोर से नारे लगाए। पायलट अभिनंदन ने नारे लगाने के बाद पूछा कि यह भारत की कौनसी जगह है। इस पर उसी लड़के ने जवाब दिया ,”यह क़िला नाम की जगह है। “

पायलट ने उन्हें बताया कि उसकी पीठ टूट गई और उसे पीने के लिए पानी चाहिए। जैसे ही भीड़ ने पाकिस्तान के नारे लगाने शुरू किए ,अभिनंदन को समझते देर नहीं लगी कि वो पाकिस्तान में। उसने तुरंत अपनी पिस्तौल निकाली और हवा में फायर कर दिया। जबकि वहां के स्थानीय लोगों ने पत्थर उठा लिए।

अपनी पिस्तौल से इशारा करते हुए भारतीय पायलट ने वापिस की दिशा में दौड़ लगा दी। तेज़ चाल चलते हुए अभिनंदन ने भीड़ को डराने के लिए हवा में गोलियां भी चलाई। दौड़ते हुए पायलट एक छोटे से तालाब में कूद गया। जहां उसने अपनी जेब से कुछ दस्तावेज और नक्शे निकाले ,जिनमें से कुछ को उसने निगलने की कोशिश की और दूसरों को पानी में भिगो दिया। पाकिस्तानी लड़के उसे हथियार फेंकने के लिए बोलते रहे। इतने में एक लड़के ने उसके पैर में गोली मार दी।

अंत में वह तालाब से बाहर आया और कहा कि उसे मारा नहीं जाना चाहिए। लड़कों ने उसे दोनों बाहों से पकड़ लिया। कुछ लड़कों ने उसे मारा भी जबकि कुछ रोकते है।

इसी बीच पाकिस्तानी फ़ौज वहां पहुंच गई। सेना ने अभिनंदन को अपनी हिरासत में ले लिया और भीड़ के चंगुल से छुड़ाया।

हिरासत में लिए गए पायलट को सैन्य वाहनों के काफ़िले से भीमबेर नामक जगह पर ले जाया गया। यहां पाकिस्तान सेना का प्रतिष्टान है।

Comments

Translate »