दिल्ली और हरियाणा सरकार ने 24 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

दिल्ली और हरियाणा में 1 सप्ताह का लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन बढ़ाने की जानकारी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने दी है ।

दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ा

कोरोनावायरस के मामलों में कमी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार के दिन यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना पर नियंत्रण के लिए लॉकडाउन को 1 सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है। अब अगले सोमवार 5:00 बजे तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

सीएम केजरीवाल ने एन आई से बात करते हुए कहा,” लॉकडाउन कल सुबह 5:00 बजे तक के लिए था। दिल्ली में काफी अच्छी रिकवरी हो रही है। कोरोनावायरस संक्रमण के मामले कम हो रहे है। लेकिन कुछ पिछले कुछ दिनों से हमने कोरोनावायरस बढ़त बनाई है। हम नहीं चाहते कि वह खत्म हो । इसलिए हम लॉकडाउन को 1 सप्ताह के लिए बढ़ाने जा रहे हैं। अगले सोमवार तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है।”

दिल्ली के बाद अब हरियाणा सरकार ने भी 1 सप्ताह का लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है। यह लॉकडाउन 24 मई 2021 तक जारी रहेगा। हरियाणा में करो ना की घटती स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाने का फैसला लिया है। अब लॉकडाउन 24 मई तक लागू रहेगा।

हरियाणा में में लॉकडाउन बढ़ा

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने इस बात की जानकारी एक ट्वीट कर दी है। हरियाणा के स्वास्थ्य और गृह मंत्री अनिल विज ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पाबंदियों को लागू करने के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे। पहले लॉकडाउन की अवधि 16 मई तक के लिए थी । नए आदेशों के अनुसार हरियाणा में अगले 1 सप्ताह यानी 17 मई से लेकर 24 मई तक लॉक डाउन की पाबंदी लागू रहेगी।”

उन्होंने आगे कहा ,” लॉकडाउन के तहत राज्य में शादी और अंतिम संस्कार में 11 लोगों से ज्यादा इकट्ठा होने की इजाजत नहीं होगी । शादी घर पर या अदालत में हो सकती है और अधिकतम लोगों की संख्या 11 ही रहेगी। बारात ले जाने की कोई अनुमति नहीं है।”

हरियाणा में लॉकडाउन का उल्लेख महामारी अलर्ट सुरक्षित हरियाणा के तौर पर लिया गया है। मंत्री अनिल विज ने बताया कि पिछले लॉकडाउन के दौरान कोरोनावायरस मामलों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। इसके अनुसार राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 11 6000 के करीब थे। जो अब घटकर 96000 हो गए हैं। प्रदेश में हर रोज नए संक्रमण के मरीजों की संख्या 15000 के पास थी। जो अब घटकर 9600 पर आ गई है।

ये भी पढ़ें ,“जनता के प्राण जाएँ पर PM की टैक्स वसूली न जाए ” कहते हुए राहुल गांधी ने पीएम पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में है कि हमारी ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाई जाए। हमने अपने ऑक्सीजन ऑडिट करके केंद्र सरकार को भेजा है।

Comments

Translate »