Site icon www.4Pillar.news

Flipkart, Amazon बिग सेल की आड़ में हो रही है बड़ी ठगी,सावधानी के साथ ऐसे बचें

अमेज़न और फ्लिपकार्ट ने लोगों को आगाह किया है कि अगर आपको फोन पर मैसेज आता है कि अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर बंपर छूट मिल रही है। आप लॉगइन करते हैं ,सामान खरीदते हैं लेकिन आपके पैसे ठग लिए जाते हैं। ऐसे कई लोग ठगे गए हैं

अमेज़न और फ्लिपकार्ट ने लोगों को आगाह किया है कि अगर आपको फोन पर मैसेज आता है कि अमेज़न और फ्लिपकार्ट पर बंपर छूट मिल रही है। आप लॉगइन करते हैं ,सामान खरीदते हैं लेकिन आपके पैसे ठग लिए जाते हैं। ऐसे कई लोग ठगे गए हैं।

ऑनलाइन ठगी से बचें

इस तरह की ठगी काफी आसानी से की जा सकती है। ठगी करने वाले पहले फ्लिपकार्ट या अमेज़नजैसी दिखने वाली वेबसाइट बनाते हैं। डोमेन नेम असली वेबसाइट से मिलता-जुलता होता है। लॉगिन पेज भी असली जैसा ही दिखता है।

फ्लिपकार्ट और अमेज़न के नाम धोखाधड़ी करने वाली ये कुछ फेक वेबसाइट हैं , flipkart-bigbillion-sale.com ,flipkart.dhamaka-offers.com अगर आपको इस तरह की फेक वेबसाइट मिलती हैं तो इनसे बचें ,इन वेबसाइट पर क्लिक न करें। ये वेबसाइट फ्लिपकार्ट से जुडी हुई नहीं हैं। फ्लिपकार्ट का कहना है कि अगर आपको इस तरह की फेक वेबसाइट नजर आती हैं तो आप इनकी रिपोर्ट फ्लिकार्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर करें।

इन फेक वेबसाइट में लॉगिन पेज भी असली जैसा ही दिखता है। लेकिन इन फेक वेबसाइट पर डील ऐसी होगी की आप हाथ मलते रह जाएंगे। जैसे किसी सामान की कीमत 12000 रुपए है और वो आपको 1200 रुपए में बिकता हुआ दिखाई देगा। इसी लालच में आकर लोग बिना कुछ सोचे समझे क्लिक कर देते हैं और ठगी का शिकार होते हैं।

लॉगिन पेज और प्रोडक्ट पेज के बाद पेमेंट गेटवे का नंबर आता है। यह पेमेंट गेटवे भी बिलकुल असली जैसा ही लगेगा। लेकिन आपका पैसा ठगी करने वाले को मिलेगा और आपको खरीदा हुआ सामान भी नहीं मिलेगा। इस तरह के लिंक व्हाट्सएप और सोशल मीडिया के जरिए फैलाए जा रहे हैं।

इस तरह की ठगी से बचना काफी आसान है। किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट का डोमेन नेम ठीक से चेक कर लें। अगर डोमेन में कहीं भी स्पेलिंग की गलती है तो उस पर क्लिक न करें। वेबसाइट के यूआरएल टैब को भी ध्यान से देखें ,आपकी खुद समझ में आ जाएगा।

Exit mobile version