Site icon www.4pillar.news

हिंडनबर्ग का बड़ा खुलासा: स्विस बैंक ने मनी लॉन्डरिंग के तहत गौतम अडानी के 310 मिलियन डॉलर जब्त किए

हिंडनबर्ग का बड़ा खुलासा: स्विस बैंक ने मनी लॉन्डरिंग के तहत गौतम अडानी के 310 मिलियन डॉलर जब्त किए

Hindenburg research ने Gautam Adani फिर बड़ा खुलासा किया है। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि Swiss Bank के अधिकारीयों ने गौतम अडानी के $310 million को  money laundering और प्रतिभूति जालसाजी जांच के बाद जब्त कर लिया था।

Hindenburg Research ने स्विस मीडिया गोथम सिटी का हवाला देते हुए भारतीय कारोबारी गौतम अडानी पर बड़ा आरोप लगाया है। अमेरिकी शार्ट सेलिंग हिंडनबर्ग रिसर्च ने स्थानीय मीडिया का हवाला देते हुए अपनी रिपोर्ट में छापा कि स्विस अधिकारीयों ने अडानी ग्रुप के मनी लॉन्डरिंग और प्रतिभूति की जांच से जुड़े कई बैंक खातों में 310 मिलियन से अधिक की धनराशि जब्त कर ली है। मामला 2021 का है।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक पोस्ट में हिंडनबर्ग ने कहा ,” स्विस बैंक के अधिकारीयों ने साल 2021 की शुरुआत में गौतम अडानी के खिलाफ मनी लॉन्डरिंग और प्रतिभूत जांच के हिस्से के रूप में कई स्विस बैंक के खातों में जमा 310 मिलियन डॉलर से अधिक की धनराशि को जब्त किया था। ”

Gotham City मीडिया आउटलेट का हवाला देते हुए हिंडनबर्ग ने अपनी पोस्ट में कहा ,” आपराधिक अदालत के रिकॉर्ड के अनुसार, अभियोजकों ने विस्तृत रूप से बताया कि कैसे एक अडानी फ्रंटमैन ने अपारदर्शी, BVI मॉरीशस और बरमूडा फंड में निवेश किया। जो लगभग विशेष रूप से अडानी स्टॉक के स्वामित्व में था। ”

गौथम सिटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अरबपति  गौतम अडानी के कथित मुखौटे वाले शख्स की 310 मिलियन अमेरिकी डॉलर की रकम छह से अधिक स्विस बैंकों में जमा है। इस खुलासे के मीडिया में छपने के बाद स्विट्जरलैंड के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने ये जांच अपने हाथ में ले ली।

इससे पहले भी हिंडनबर्ग ने भारतीय अरबपति गौतम अडानी पर बड़ा आरोप लगाया था। जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग ने अडानी के विशाल पोर्ट टु पावर ग्रुप के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे। उस समय अमेरिका की शार्ट सेलिंग कंपनी ने गौतम अडानी समूह पर शेयर बाजार में हेरफेर और वित्तीय कदाचार के आरोप लगाए थे।

इसके बाद हिंडनबर्ग ने सेबी प्रमुख माधबी पूरी बुच पर भी गौतम अडानी के साथ मिलकर वित्तीय घोटाले करने के आरोप लगाए थे। 

Exit mobile version