IBPS PO Recruitment 2021: प्रोबेशनरी अधिकारियों के 4135 पदों पर निकली भर्तियां, जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया

0
IBPS PO Recruitment 2021: प्रोबेशनरी अधिकारियों के 4135 पदों पर निकली भर्तियां, जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया

आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर के पदों पर भर्तियां निकली हैं। इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन की तरफ से प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद पर वैकेंसी निकली है। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है। इस बार जारी भर्तियों के माध्यम से कुल 4135 प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्तियां होगी। आवेदन करने के लिए आई बी पी एस की वेबसाइट पर जाना होगा ibps.in पर लॉगिन करें।

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार इन वैकेंसी के माध्यम से प्रमाणीकरण अधिकारी या मैनेजमेंट ट्रेनी-11 के पदों  पर भर्तियां की जाएंगी। आवेदन फार्म भरने के लिंक के लिए एक्टिवेट हो गए हैं। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 10 नवंबर 2021 तक का समय दिया गया है। ध्यान रहे की फीस जमा करने की अंतिम तारीख भी 10 नंबर है।

परीक्षा की डेट

आईबीपीएस की तरफ से जारी अधिसूचना के अनुसार प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन 4 से 11 सितंबर 2021  के बीच होगा। वही मेंस परीक्षा जनवरी 2022 में कराई जा सकेगी। आवेदन करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।

आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार ibps.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट के होम पेज पर सीआरपी के ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद खुले लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद एक और लिंक खुलेगा जिस पर क्लिक करना होगा। मांगी गई जानकारी भरकर पंजीकरण कर ले। पंजीकरण के बाद आवेदन फार्म भर सकते हैं।

भर्ती की जानकारी

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 4135 पदों पर भर्तियां की जानी है। इनमें से सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 1600 सीटें रखी गई है। ओबीसी कैंडिडेट के लिए 1102 सीटें रखी गई है। एससी कैटेगरी के लिए 679 सीटें, एसटी कैटेगरी के लिए 350 सीटें आरक्षित है। वहीँ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 404 सीटों पर भर्तियां की जानी है।

जरूरी योग्यताएं

प्रोबेशनरी अधिकारी और मैनेजमेंटट्रेनी के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त  विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक तक की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा अन्य योग्यताओं की भी जानकारी के लिए अधिसूचना जांच लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here