अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं दूध में मिलाकर करें इन चीजों का सेवन

आमतौर पर लोग अपने मोटापे के कारण परेशान रहते हैं। लोग वजन घटाने के लिए महंगी दवाइयों का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने पतलेपन से परेशान हैं और हृष्ट पुष्ट दिखना चाहते हैं। ऐसे में हम आज आपको वजन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

वजन घटाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने पतलेपन को लेकर परेशान रहते हैं। वजन को बढ़ाना या कम करना आत्मविश्वास से जुड़ा है। अगर आप भी अपने वजन में बदलाव करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने वजन को बढ़ा सकते हैं।

दूध में कैलोरी प्रोटीन कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं। यह वजन बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं। दूध में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने के कारण इसका सेवन करने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है। यह वजन बढ़ाने का एक बेहतर और प्राकृतिक तरीका है। आपको अपना वजन बढ़ाने के लिए किसी अन्य तरह के केमिकल सप्लीमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपने निम्न चीजों को दूध में मिलाकर नित्य सेवन करना है। इससे आपका वजन बढ़ेगा।

अंडा

दूध में अंडा मिलाकर इसे पीने से वजन बढ़ता है। लेकिन यह पीना हर किसी के बस की बात नहीं होती है। बहुत लोगों को अंडे पसंद नहीं होते हैं। ऐसे में अंडे वाला दूध पीना इतना आसान नहीं है। लेकिन प्रोटीन से भरपूर होने के कारण दूध में अंडा मिलाकर पीने से वजन तेजी से बढ़ता है।

शहद और दूध

शहद और दूध को एक अच्छा कंबीनेशन माना जाता है। इन्हें एक साथ मिलाकर पीने से आपका वजन बढ़ता है। शहद वाले दूध में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होने के कारण आपके मसल बनने शुरू हो जाएंगे और शरीर का वेट भी बढ़ेगा।

दूध और केला

वैसे के तो केला हर किसी को पसंद होता है। लेकिन अगर इसको दूध में डालकर ‘बनाना शेक’ बनाकर पिया जाए तो यह वजन बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। केले को गाय या भैंस के दूध में मिलाकर पीने से काफी फायदा होता है। आप चाहे तो इसमें बादाम और अन्य ड्राई फ्रूट भी मिला सकते हैं।

Comments

Translate »