Coronavirus : लॉकडाउन से घबराएं नहीं, अगले 21 दिन तक जारी रहेंगी ये सेवाएं

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के प्रसार को देश में रोकने के लिए अगले 21 दिन लॉकडाउन की घोषणा की है। इस संपूर्ण लॉकडाउन को मंगलवार रात 12 बजे से लागू कर दिया गया है।

अब तक का आंकड़ा

भारत में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस की वजह से अब तक 11 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत सरकार की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, अब तक हवाई अड्डों पर 15,24,266 लोगों को स्कैन किया जा चूका है। कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 512 है। 40 मरीज़ों का इलाज हो चूका है और ठीक होने के बाद उनको छुट्टी दे दी गई है। एक संक्रमित मरीज़ का माइग्रेशन कर दिया गया है।

पीएम मोदी की घोषणा

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार शाम 8 बजे देश के नाम अपने संबोधन में अगले 21 दिन तक लॉकडाउन की घोषणा की है। जिसके बाद लोगों में आशंका देखने को मिल रही है कि अगले 21 दिनों तक सभी सुविधाएँ बंद हो जाएंगी। पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान लोगों को परेशान नहीं होने की भी बात कही थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद गृह मंत्रालय ने अपनी गाइड लाइन जारी की हैं। जिसके अनुसार लॉकडाउन के दौरान क्या बंद रहेगा और क्या जारी रहेगा ,इसके बारे में बताया गया है। ये भी पढ़ें : कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों के बारे में चीन के डॉक्टर ने किया बड़ा खुलासा

जरूरी नियम

गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार ,अंतिम संस्कार के दौरान 20 अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। लॉकडाउन को लागू करवाने के लिए ज़िला अधिकारी द्वारा कार्यकारी मजिस्ट्रेट तैनात किए जाएंगे। सरकारी निर्देशों का पालन नहीं करने वाले या अफ़वाह फैलाने वालों को एक साल तक की जेल की सजा हो सकती है।

क्या रहेगा बंद

लॉकडाउन के दौरान सभी परिवहन सेवाएं ,सड़क, रेल और हवाई सेवाएं बंद रहेंगी। होटल मोटल धार्मिक और सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। इसके अलावा सभी सार्वजनिक संस्थान जैसे ,जिम, स्पा ,मॉल ,हॉल और स्पोर्ट्स क्लब बंद रहेंगे। ये भी पढ़ें : Coronavirus : भारत ने किया वर्ल्ड का सबसे बड़ा लॉकडाउन, जानें लेटेस्ट अपडेट

ये सेवाएँ रहेंगी जारी

गृह मंत्रालय के निर्देश अनुसार, लॉकडाउन के दौरान चालू रहने वाली सेवाएं इस प्रकार हैं। इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केंबल सेवा जारी रहेगी। पेट्रोल पंप, एलपीजी पंप ,एलपीजी गैस वितरण सेवा जारी रहेगी। ई-कॉमर्स के जरिए,दवा और मेडिकल उपकरणों की डिलीवरी जारी रहेगी। बैंक, बीमा दफ्तर ,प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया खुले रहेंगे। किराना और दवाइयों की दुकानें खुली रहेंगी। एटीएम काम करते रहेंगे। अस्पताल, नर्सिंग होम ,पुलिस ,दमकल विभाग काम करते रहेंगे।

Comments

Translate »