INDvsENG: मिताली राज ने रचा इतिहास,अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला खिलाडी बनीं

भारतीय महिला वनडे और टेस्ट टीम की कप्तान मिताली राज ने इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए विश्व रिकॉर्ड बनाया है । मिताली राज ऐसा कारनामा करने वाली पहली महिला खिलाडी बन गई है  ।

मिताली राज ने इंग्लैंड के वर्सेस्टर में शनिवार के दिन खेले तीसरे वनडे मैच में 220 रन के टारगेट का पीछा करते हुए 24 वे ओवर में एडवर्ड्स के 10273 रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया । महिला कप्तान ने नट साइवर की तेज गेंद पर चौका जड़कर नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है ।

टीम इंडिया की कप्तान ने न्यूजीलैंड की सूजी बेटस को तीसरे स्थान पर धकेल दिया है । सूजी बेटस 7849 रनों के साथ तीसरे स्थान पर है। इससे पहले मिताली राज ने 12 जुलाई 2017 को महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में एडवर्ड्स को पछाड़कर एकदिवसीय मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बन गई थी । उसी मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला क्रिकेटर बन गई थी । उन्होने वनडे फॉर्मेट में 6000 रन बनाकर विश्व की सर्वाधिक रन बनाने वाली महिला खिलाडी बनने का गौरव हासिल किया था ।

कप्तान मिताली राज ने इंग्लैंड के खिलाफी एकदिवसीय सीरीज में पहले दो मैचों में अर्धशतक जड़े । एकदिवसीय मुकाबलों में उनके नाम 57 अर्धशतक दर्ज हैं ।

गौरतलब है मिताली राज ने साल 2019 में टी 20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया था । उन्होंने 89 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेले । उन्होंने टी 20 मुकाबलों में 17 अर्धशतक के साथ 2364 रन बनाए । राज ने 11 टेस्ट मैचों में एक शतक और 4 अर्धशतक के साथ 669 रन बनाए । बता दें, मिताली राज  ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले महीने ही 22 साल पुरे कर लिए हैं ।

Comments

Translate »