इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा

0
Indian Air Force Wing Commander Abhinandan Varthaman to be awarded the Vir Chakra on Independence Day
15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर भारतीय वायुसेना के जांबाज अफसर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। उनके साथ ही स्क्वाड्रन लीडर

15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के अवसर भारतीय वायुसेना के जांबाज अफसर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा। उनके साथ ही स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युद्ध सेवा मैडल से सम्मानित किया जाएगा।

14 फरवरी को भारत के जम्मू कश्मीर के ‘पुलवामा’ जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के काफिले पर फिदायीन हमला हुआ था। इस हमले 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे। जिसके जवाब में इंडियन एयरफोर्स ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान बालाकोट स्थित आतंकी शिविरों पर एयर स्ट्राइक किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस हवाई हमले में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कई शिविर ध्वस्त हो गए थे। हालांकि इस हमले बहुत सारे आतंकवादियों के मारे जाने की खबर भी मीडिया में आई थी।

पाकिस्तान ने बालाकोट पर इंडियन एयर फोर्स द्वारा किए गए एयर स्ट्राइक के बाद अगले ही दिन 27 फरवरी को भारत के जम्मू कश्मीर में हवाई अतिक्रमण करने की कोशिश की। जिसका करारा जवाब देते हुए भारतीय वायुसेना के जांबाज अधिकारी विंग कमांडर अभिनंदन मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान का पीछा करने बाद उसे मार गिराया था।

हालांकि बाद में उनका विमान भी एक मिसाइल के निशाने पर आ गया था।विमान के नष्ट होने से पहले ही विंग कमांडर अभिनंदन पैराशूट से जंप कर गए। जिस समय अभिनंदन ने जंप किया उस समय वो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में थे। पीओके(POK) में लैंड करने के बाद उनको पाकिस्तान की सेना ने गिरफ्तार कर लिया था।


हालांकि भारत के कूटनीतिक दबाव के कारण बाद में पाकिस्तान को अभिनंदन को छोड़ना पड़ा था। विंग कमांडर अभिनंदन की इस बहादुरी के लिए उन्हें ‘वीर चक्र’ से सम्मानित किया जा रहा है। युद्ध के समय में दिया जाने वाला यह तीसरा सर्वोच्च सम्मान है।

पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले अभिनंदन वर्तमान एक बार फिर मिग-21 लड़ाकू विमान उड़ाते हुए नजर आएंगे। मेडिकल बोर्ड ने उनको फ्लाइंग ड्यूटी पर लौटने के लिए हरी झंडी दिखा दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here