पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों को ध्वस्त करने वाले पायलट को मिलेगा वायुसेना मैडल

पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट पर एयर स्ट्राइक किया था।इस हमले में भारतीय वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों को ध्वस्त किया था। इंडियन एयर फोर्स के उन पायलटस को वायुसेना मैडल दिया जाएगा।

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीरआरपीएफ के जवानों पर फिदायीन हमला हुआ था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। जिसके जवाब में भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को भारत के कई ठिकानों से उड़ान भरते हुए , 12 मिराज लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के एयर स्पेस को पार करते हुए खैबर पख्तूनवा प्रांत के बालाकोट शहर में जैश के ठिकानों पर मिसाइल हमले किए थे।


इस एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अमित रंजन ,स्क्वाड्रन लीडर राहुल बासोया ,पंकज भुजाडे ,बीकेएन रेड्डी ,और शशांक सिंह को वायुसेना मैडल दिया जाएगा। इन्होंने पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया था।

इंडियन एयर फोर्स ने बालाकोट पर पांच स्पाइस 2000 बम गिराए थे। इनमें से चार उस इमारत की छत पर गिरे थे जिसमें आतंकवादी सो रहे थे। ये हमला 26 फरवरी 2019 को सुबह 3 बजे किया गया था। इस हमले को अंजाम देने के बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान सुरक्षित अपने ठिकानों पर लौट आए थे।

वायुसेना द्वारा भारत सरकार को दी गई जानकारी के अनुसार 80 फीसदी बमों को सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य पर गिरा दिया गया था और दुश्मन के ठिकानों की भारी क्षति पहुंचाई थी।

Comments

Translate »