World Hypertension Day 2021: आज है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे, जानिए इसे मनाने का कारण,इतिहास,थीम और बचाव के उपाय 

0
World Hypertension Day 2021: आज है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे, जानिए इसे मनाने का कारण,इतिहास,थीम और बचाव के उपाय
World Hypertension Day 2021

World Hypertension Day 2021: आज के दिन यानि 17 मई को वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है। हाई ब्लड प्रेशर का दूसरा नाम हाइपरटेंशन है। हाइपरटेंशन के कारण कई हेल्थ प्रॉब्लम्स जैसे हार्ट अटैक,स्ट्रोक, डिमेंशिया,क्रोनिक किडनी बीमारी जैसी समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है ।

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे : हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। 17 मई को लोगो में हाई ब्लड प्रेसर और इसके दुष्परिणामों के बारे में लोगो में जागरूकता फैलाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। क्योंकि ज्यादातर लोगो को इसके बारे में पता ही नहीं होता और यह साइलेंट किलर लोगो के स्वास्थ्य को साइलेंटली नुकसान  पहुंचता रहता है।

(विश्व उच्च रक्तचाप दिवस ) वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे का इतिहास : वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे को सबसे पहले वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग ने 14 मई 2005 को मनाया था। लेकिन वर्ष 2006 से यह दिन 17 मई को प्रतिवर्ष मनाया जाने लगा।

ये भी पढ़ें ,डीआरडीओ ने बनाई कोविड-19 की दवा, DCGI ने दी आपातकालीन मंजूरी

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे की इस वर्ष की थीम : वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे की इस वर्ष यानि 2021 की थीम है “अपने ब्लड प्रेशर को नापें, उसे कंट्रोल करें और दीर्घायु बनें।”

हाइपरटेंशन के लक्षण : वैसे तो इसके लक्षणों को प्रारम्भिक अवस्था में यानि जब तक यह आपके स्वास्थ्य को पूरी तरह से प्रभावित नहीं करता, इसको पहचानना बहुत मुश्किल है। लेकिन ये कुछ सामान्य लक्षण हैं जो आपको सचेत करते हैं ।

  • देखने में दिक्कत होना
  • बहुत थकान होना
  • सिरदर्द
  • नाक से खून निकलना
  • साँस फूलना
  • खानपान में कमी आना ।
  • अच्छे से नींद न आना ।

हाइपरटेंशन से बचाव के उपाय :

  1. नियमित व्यायम करें।
  2. स्मोकिंग और अल्कोहल का सेवन कम करें या बिलकुल न करें ।
  3. पौष्टिक आहार का सेवन करें।
  4. रोजाना सैर पर जाए।
  5. दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here