जानिए,एसी का इस्तेमाल करने के नुकसान

एयर कंडीशनर के इस्तेमाल से हम कई अनचाही बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। एसी बीमार करने के साथ-साथ कई परेशानियों को भी न्योता देता है। जानिए एसी से होने वाले नुकसानों के बारे में।

गर्मियों के मौसम में एसी की हवा से आपको यकीनन बेहद आराम और शकुन मिलता है। इस मौसम में आपको एसी किसी मसीहा से कम नहीं लगता होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं जिस एसी को आप इतना महत्व देते हैं ,वो आपके लिए कितना नुकसानदायक है। आपका एसी आपको बीमार करने के साथ-साथ कई परेशानियों को न्योता देता है। इससे हम कई अनचाही बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। जानिए,एसी से होने वाले नुकसानों के बारे में।

एसी का तापमान हमारे शरीर के तापमान से कम होता है। ऐसे में हमारा शरीर इस तापमान को बर्दाश्त करने के लिए ज्यादा मेहनत करता है और शरीर को ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है। जिससे थकान महसूस होती है। ज्यादा समय तक एसी में बैठने से थकान की बीमारी होती है।

एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने के लिए आपको घर के खिड़की-दरवाजे बंद करने पड़ते हैं। जिससे आपके घर में ताज़ी हवा नहीं आ पाती। ताज़ी हवा की कमी से शरीर का विकास रुकता है और कई बीमारियां जन्म लेती हैं। एसी में लगातार बैठे रहने से मांसपेशियों में खिंचाव आता है और कई बार इससे सिरदर्द की बीमारी होती है।

एसी की हवा आपकी त्वचा की नमी को भी नुक्सान पहुंचाती है। इससे आपकी त्वचा रूखी होने के साथ-साथ झुर्रियों की परेशानी हो सकती है। कई बार एसी के अधिक इस्तेमाल से आंखों में जलन और खुजली की शिकायत होती।

एसी के अधिक इस्तेमाल से जोड़ों में दर्द और अकड़न की परेशानी का सामना करना पड़ता है। एसी की हवा के कारण दिमाग की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं और सिर चकराने जैसी समस्या हो सकती है।

Comments

Translate »