जानिए कौन है मानव कंप्यूटर शकुंतला देवी जो सेकिंडों में सॉल्व कर देती थी गणित के कठिन सवाल

0
Know who is the human computer, Shakuntala Devi, who used to solve difficult questions in mathematics
शकुंतला देवी को मानव कंप्यूटर कहा जाता है। वह गणित के बड़े से बड़े सवाल को बिना कागज पेन के सेकिंडों में सॉल्व कर देती थी। शकुंतला देवी पर फिल्म बन रही है।

शकुंतला देवी को मानव कंप्यूटर कहा जाता है। वह गणित के बड़े से बड़े सवाल को बिना कागज पेन के सेकिंडों में सॉल्व कर देती थी। शकुंतला देवी पर फिल्म बन रही है। जिसमें विद्या बालन उनका किरदार निभाएंगी।

मानव कंप्यूटर शकुंतला देवी पर बन रही फिल्म का पोस्टर रिलीज हो चूका है। इस फिल्म ने बॉलीवुड अभिनेत्री विद्या बालन शकुंतला देवी का किरदार निभा रही है। शकुंतला देवी बचपन में ही अद्धभुत प्रतिभा की धनी थी। वह बचपन में ही बिना कागज कलम के गणित के कठिन सवालों को हल कर लेती थी। उनकी इस प्रतिभा को देखते हुए साल 1982 में ‘गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स’ में दर्ज किया गया था। शकुंतला देवी का जन्म 4 नवंबर 1929 को बेंगलुरु में हुआ था। शकुंतला देवी के पिता सर्कस में कलाकार थे। शकुंतला देवी जब बचपन में अपने पिता के साथ ताश खेल रही थी तभी उनके पिता ने पाया की उनकी शकुंतला देवी में मानसिक योग्यता के सवालों को हल करने की क्षमता है।प्रभास की साहो फिल्म ने रिलीज से पहले कमाए 320 करोड़ रुपए

शकुंतला देवी ने 6 साल की उम्र में ही मैसूर यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में अपनी गणना क्षमता का प्रदर्शन किया था। वर्ष 1977 में शकुंतला देवी ने 201 अंकों की संख्या का 23 वां वर्गमूल बिना कागज कलम के मात्र 50 सेकंड में निकाला था। उनका उत्तर देखने के लिए अमेरिका के ब्यूरो ऑफ़ स्टैंडर्ड को एक विशेष प्रोग्राम तैयार करना पड़ा था। वर्ष 1980 में शकुंतला देवी ने 13 अंकों वाली 2 संख्याओं का गुणनफल 26 सेकंड में सॉल्व कर दिया था।अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल ने 24 दिन में की रिकॉर्ड तोड़ कमाई

शकुंतला देवी ने कई किताबें भी लिखी हैं। जिनमें ‘द वर्ल्ड ऑफ़ होमोसेक्सुअल’ ,’फन विद नंबर्स’ ‘एस्ट्रोलॉजी फॉर यु’ ‘,पजल टू पजल यू’ और मैथाबलिट शामिल हैं। शकुंतला देवी ने 1980 में इंदिरा गांधी के खिलाफ दक्षिण मुंबई से चुनाव भी लड़ा था। शकुंतला देवी का निधन 21 अप्रैल 2013 को हुआ था।

शकुंतला देवी का सपना था कि वह एक गणित विश्विद्यालय और शोध विकास केंद्र खोले जहां लोगों को गणित के सवालों को हल करने के लिए शॉर्टकट्स और प्रभावशाली तरीकों के बारे में बताया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here