Site icon www.4Pillar.news

जानिए क्यों अनुराधा पौडवाल ने अपने करियर के टॉप पर पहुंचकर छोड़ा क्यों थी गायिकी

बहुत कम लोग जानते हैं कि अनुराधा पौडवाल ने अपने करियर के टॉप पर पहुंच कर प्लेबैक सिंगिंग छोड़ दिया था। उनके गाना छोड़ने की वजह भी कोई खास कम नहीं है।

बहुत कम लोग जानते हैं कि अनुराधा पौडवाल ने अपने करियर के टॉप पर पहुंच कर प्लेबैक सिंगिंग छोड़ दिया था। उनके गाना छोड़ने की वजह भी कोई खास कम नहीं है।

अनुराधा पौडवाल का जन्म

बॉलीवुड की टॉप सिंगर रही अनुराधा पौडवाल का जन्म 27 अक्टूबर 1952 को हुआ था। संगीत की दुनिया में अनुराधा पौडवाल का बड़ा नाम है। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई फिल्मों में गाने और भजन गाए हैं।

भजनों से हुई मशहूर

दिवाली,दुर्गा पूजा, छठ पूजा और होली जैसे त्योहारों पर उनके भजनों ने लोगों का दिल जीता है। लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे अनुराधा पौडवाल ने अपने करियर के टॉप पर पहुंचकर गायिकी को अलविदा कह दिया था। आज उनके जन्मदिन के अवसर पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ जरूरी बातें।

सिंगर का बचपन

अनुराधा पौडवाल का बचपन मुंबई में बीता है ,यही वजह है कि उनका रुझान बचपन से ही फिल्मों की तरफ रहा। उन्होंने अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की फिल्म ‘अभिमान’ से गायिकी शुरुआत की थी।

इस फिल्म में उन्होंने जया बच्चन के लिए एक श्लोक गाया था।इसके बाद अनुराधा पौडवाल ने 1976 में ‘कालीचरण’ फिल्म के लिए गाना गाया था।

अनुराधा पौडवाल के बारे में एक दिलचस्प बात ये भी है कि उन्होंने किशोर दा के साथ 300 से अधिक स्टेज शो किए। अनुराधा पौडवाल किशोर कुमार को अपने पिता के समान मानती थी।

वह किशोर कुमार को आज भी अपना आदर्श मानती हैं। बता दें, अनुराधा पौडवाल जब टॉप पर थी तो उनका नाम लता मंगेशकर और आशा भोसले जैसी सिंगर के साथ लिया जाता था। लेकिन जिस दौर में अनुराधा पौडवाल के बारे में ऐसी बातीं होती थी। उसी दौर में उन्होंने फिल्मों में गाना छोड़ दिया था।

एक इंटरव्यू में अनुराधा पौडवाल ने इसकी वजह बताते हुए कहा था ,” फिल्म ‘आशिकी’ और ‘दिल है के मानता नहीं’ से पहले ही मैंने प्लेबैक सिंगिंग छोड़ने का फैसला कर लिया था। लेकिन मैंने सोचा कि जब में करियर के टॉप होउंगी, तब गाना छोड़ दूंगी।”

Exit mobile version