मलाइका अरोड़ा से सीखिए अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग स्टेप्स

0
अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा से सीखिए अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग स्टेप्स
फोटोः अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा

मलाइका अरोड़ा से सीखिए अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग स्टेप्स बॉलीवुड अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा हर सप्ताह अपने फैन को योगासन सिखाती रहती है। इस बार मलाइका अरोड़ा ने अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग के बारे में बताया है।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन कैसे करें ?

योगा एक्सपर्ट मलाइका अरोड़ा ने अर्ध मत्स्येन्द्रासन के बारे में बताते हुए अपने इंस्टाग्राम पर आसन की फोटो साझा की है। जिसमें उन्होंने योग आसन करने की विधि के बारे में बताया है । छैंया-छैंया आइटम सॉन्ग बॉलीवुड में अपनी खास पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस मलाइका ने इंस्टाग्राम पर अर्ध मत्स्येन्द्रासन योग के स्टेप्स बताए हैं।

आसन के लाभ

अभिनेत्री ने इंस्टाग्राम पर लिखा,” इस सप्ताह की मुद्रा है अर्ध मत्स्येन्द्रासन। यह योग मुद्रा एक महान हिप ओपनर है। यह शरीर के निचले हिस्से को लचीला और कूल्हों को मजबूत और टोंड बनाता है। गर्दन ,कंधे ,हाथ और छाती को अच्छी तरह से खोला जाता है और बहुत लचीलापन भी लाता है। यह आसन जिगर,पाचन तंत्र और अग्न्याशय के कामकाज में सुधार करने में मदद करता है।”

मलाइका अरोड़ा का इंस्टाग्राम एकाउंट

यहाँ जानिए इसे कैसे किया जाता है ?

  • सबसे पहले अपने पैरों को सीधा रखते हुए दंडासन की अवस्था में बैठें।अपने हाथों को अपने कूल्हों की तरफ जमीन पर रखें और अपनी रीड को सीधा रखें।
  • ब, अपने बाएं पैर को धीरे से इस तरह झुकाएं कि आपकी बाईं एड़ी दाहिने कूल्हे को छुए।
  • अपने बाएं पैर के ऊपर अपने दाहिने पैर को इस तरह से पार करें कि आपका दाहिना पैर आपके बाएं घुटने के बगल में समाप्त हो जाए।
  • अपने बाएं कोहनी को अपने दाहिने घुटने के बाहर रखें।
  • अपने दाहिने हाथ को पीठ के निचले हिस्से पर ले जाएं। अब अपने ऊपरी शरीर को दाईं ओर घुमाएं और अपने बाएं हाथ को जांघ के हाथ या इंटरलॉक से पकड़ें।
  • दाहिने कंधे की ओर चिन, 10 से 15 सेकंड के लिए आसन करें और छोड़ें। दूसरे पैर के साथ भी यही दोहराएं।

इस तरह मलाइका अरोड़ा ने इस सप्ताह के योगासन के बारे में बताया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here