मिताली राज कप्तान के रूप में 5000 एकदिवसीय रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक बार फिर शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया है। मिताली राज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में शानदार अर्धशतक बनाते हुए अपने एकदिवसीय करियर के 5000 हजार रन पुरे कर लिए हैं। महिला क्रिकेट के इतिहास में मिताली अकेली ऐसी क्रिकेटर हैं जिन्होंने बतौर कप्तान यह कारनामा कर दिखाया है।

वनडे सीरीज का दूसरा अर्धशतक

मिताली राज ने क्वींसटाउन में चल रहे एकदिवसीय मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए टीम को संभाला। मिताली ने इस मैच में 66 रन की पारी खेली और यह उनका लगातार दूसरा अर्धशतक है। इससे पहले मिताली ने पहले एक दिवसीय मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 59 रन बनाए थे।

5000 रन बनाने वाली विश्व की पहली क्रिकेटर बनी

महिला टीम की कप्तान मिताली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और मेजबान टीम के सामने 271 रन का लक्ष्य रखा। इसी के साथ मिताली ने अपने एक दिवसीय करियर में 5030 रन बना लिए हैं। वह विश्व की ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं , जिन्होंने ये कारनामा कर दिखाया है।

विदेशी कप्तानों को पछाड़ा

Mithali Raj के बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तान बेलिंडा क्लार्क हैं। क्लार्क ने बतौर कप्तान 4150 रन बनाए हैं।  तीसरे स्थान पर इंग्लैंड की कप्तान शेर्लोट एडवर्ड्स ( Charlotte Edwards ) है। एडवर्ड्स ने कुल 3523 रन बनाए हैं। चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड की कप्तान सूजी बट्स ( Suzie Bates )  हैं। सूजी ने कुल 3214 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया की खिलाडी मेग लैनिंग ( Meg Lanning ) है। मेग ने बतौर कप्तान 3016 रन बनाए हैं।

भारतीय कप्तानों के रिकॉर्ड को तोडा

वहीँ न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए मैचों में अर्धशतकों के मामले में मिताली ने भारतीय दिग्गजों को भी पीछे छोड़ दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए एकदिवसीय मुकाबलों में मिताली राज ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अज़रुद्दीन , एमएस धोनी और विराट कोहली को भी पीछे छोड़ दिया है। अज़रुद्दीन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 6 , एमएस धोनी ने 6 और विराट कोहली ने 4 अर्धशतक बनाए हैं। जबकि मिताली राज ने अब तक 7 अर्धशतक बतौर कप्तान बना लिए हैं।

4PN HINDI
Whatsapp Channel
Telegram channel

4pillar

4pillar.news भारत का प्रमुख हिंदी समाचार पोर्टल है। स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं हम।

4pillar has 8941 posts and counting. See all posts by 4pillar

Comments

Translate »

Discover more from www.4Pillar.news

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री
कंप्यूटर का गलत बटन दबने की वजह से पति-पत्नी का हुआ तलाक कुत्ते के लिए कोर्ट पहुंची अभिनेत्री आयशा जुल्का ब्रह्मांड का रहस्य बताने वाले पीटर हिग्स का निधन बहुत दिलचस्प है रश्मिका मंदाना के नेशनल क्रश बनने की कहानी कंगना रनौत के बाद अब सारा अली खान करेंगे राजनीति में एंट्री