टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर रचा इतिहास

0
टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर रचा इतिहास
फोटोः टीम इंडिया

टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर रचा इतिहासभारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में दूसरी बार टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले 2018-19 के दौरे पर भी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से हराया था।

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया 

ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन के गाबा में खेले गए बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चौथे टेस्ट मैच में भारत की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने चार मैचों की श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली है। गाबा के ग्राउंड पर पहली बार किसी टीम ने 300 से ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा किया है।

भारत ने रचा इतिहास

भारत ने ऑस्ट्रेलिया में यह दूसरी टेस्ट सीरीज जीती है। इससे पहले 2018-19 के दौरे पर भी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को चार मैचों की श्रृंखला में 2-1 से हराया था। उस समय भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घरेलू मैदान पर टेस्ट सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली टीम बनी थी।

अब एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया टीम को उसके घर में हराकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच खेलते हुए टीम इंडिया को 328 रनों की चुनौती दी थी।

ऋषभ पंत ने तोडा धोनी का रिकॉर्ड 

इसी टेस्ट सीरीज में ऋषभ पंत ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड भी तोड़ा है। ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं। पंत ने हजार रन पूरे करने के लिए 27 पारी खेली हैं और इसी के साथ ही वह बतौर विकेटकीपर धोनी का सबसे कम पारी में 1000 रन तोड़ने का रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाब रहे हैं।

विकेटकीपर और बल्लेबाज ऋषभ पंत अब सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। ऋषभ पंत ने टेस्ट मैच में 1000 रन बनाए हैं। उनका बैटिंग औसत 40 से ऊपर है ।ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में करीब 70 के स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाए हैं। पंत ने 2 शतक और 3 अर्धशतक लगाए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here