पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन का नया वीडियो जारी किया

3
पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन का नया वीडियो जारी किया। जानिए भारतीय वायुसेना के हीरो ने क्या कहा
फोटोः विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान

पुलवामा हमले का जवाब देते हुए भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक किया था । उसके अगले दिन विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के दो लड़ाकू विमान उड़ा दिए थे।

विंग कमांडर अभिनंदन

पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन का नया वीडियो जारी किया।  जानिए भारतीय वायुसेना के हीरो ने क्या कहा
फोटोः विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान

बालाकोट एयर स्ट्राइक के एक दिन बाद पाकिस्तानी एयरफोर्स ने जम्मू कश्मीर में घुसपैठ करने की कोशिश की थी । जिसका भारतीय वायुसेना के जांबाजों ने कड़ा जवाब दिया था ।

इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान के दो F 16 लड़ाकू विमानों को मार गिराया था । भारत और पाकिस्तान के वायुसैनिकों के बीच हुई इस डॉग फाइट में भारत के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन का ‘मिग 21’ विमान भी क्षति ग्रस्त हो गया था । उनका विमान पाकिस्तान के इलाके में क्षतिग्रस्त हुआ था और उन्हें पाकिस्तान की की सेना ने गिरफ्तार कर लिया था ।

पाकिस्तान ने घुटने टेकते हुए विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा किया

हालांकि भारत सरकार के कूटनीतिक दबाव के आगे पाकिस्तान ने घुटने टेकते हुए विंग कमांडर अभिनंदन को गिरफ्तारी के बाद महज 58 घंटों बाद रिहा कर दिया था । बताया ये भी जा रहा है कि अगर पाकिस्तान विंग कमांडर अभिनंदन को नहीं छोड़ता तो उसी रात यानी 1 मार्च 2019 को भारतीय सेना पाकिस्तान पर हमला करने वाली थी । इस बात को खुद पाकिस्तान के एक मंत्री ने सदन में कबूला है । उन्होंने कहा ,” अगर उस रात पाकिस्तानी सेना विंग कमांडर अभिनंदन को नहीं छोड़ती तो भारत की सेना ने पाकिस्तान पर हमला करने की पूरी तैयारी कर ली थी । जनरल बाजवा के पैर कांप रहे थे ।”

पाकिस्तान ने साझा किया अभिनंदन का नया वीडियो

अब बालाकोट एयर स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ पर पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन का एक एडिटेड वीडियो साझा किया है । जिसको एनडीटीवी के सीनियर एडिटर उमाशंकर सिंह ने ट्विटर पर साझा किया है । इस वीडियो में हमारी टीम की जांच के अनुसार 15 कट हैं । DGCA ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 मार्च तक पाबंदी बढ़ाई

ट्विटर पर साझा किए गए वीडियो में अभिनंदन पाकिस्तान में कैसे गिरफ्तार हुए और पाकिस्तान की सेना ने उनके साथ क्या सलूक किया के बारे में बताया है । वीडियो में ख़ास बात ये देखने वाली है कि अभिनंदन कश्मीर का जिक्र करते हुए नजर आ रहे हैं । अभिनंदन का कश्मीर को लेकर कहा गया ये कथन बिलकुल एडिटेड है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here